home page

Red Wine : रेड वाइन पीने वालों को पता होनी चाहिए ये 5 बातें, वरना फिर होगा पछतावा

शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है। ये बात सभी जानते हैं लेकिन फिर भी लोग शराब का सेवन करते हैं। वहीं, रेड वाइन एक ऐसी ड्रिंक है जिसे पीने से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं। ज्यादातर लोगों को इन फायदों के बारे में जानकारी नहीं होती है। अगर आप रेड वाइन पीते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। रेड वाइन (red wine) एक ऐसी ड्रिंक है, जो दुनिया भर में काफी पॉपुलर है। अल्कोहोलिक ड्रिंक्स में इसे एक हेल्दी ऑप्शन माना जाता है। इस ड्रिंक को अंगूरों से बनाया जाता है। इसे तैयार करने के लिए अंगूरों को फॉर्मेंट किया जाता है। ऐसे में ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। अगर रेड वाइन को सही मात्रा में पिया जाए तो इससे स्वास्थ्य  को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं।

 

यहां जानिए रेड वाइन के कुछ जबरदस्त फायदे-

Delhi Weather - दिल्लीवासियों को गर्मी से कब मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया अपडेट

1) डायबिटीज होगी कंट्रोल 

रिपोर्ट्स की मानें तो रेड वाइन (red wine) ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है। जिन लोगों को हाई ब्लड शुगर की समस्या है, उन लोगों के रेड वाइन फायदेमंद है। ये ब्लड शुगर को कम कर सकती है।

2) खराब कोलेस्ट्रॉल होगा कम


रेड वाइन (red wine)  खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फायदेमंद है। रिपोर्ट की मानें तो रेड वाइन बनाने के लिए हाई फाइबर टेम्प्रानिलो लाल अंगूर का इस्तेमाल किया जाता है। ये वाइन खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है।

3) दिल के लिए फायदेमंद


रेड वाइन दिल की सेहत के लिए अच्छी है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल्स रक्त वाहिकाओं को लचीला रखकर थक्के जमने से रोकते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा शराब पीने से दिल को नुकसान होता है।

4) कॉमन कोल्ड से निपटने में मिलेगी मदद 


रेड वाइन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सामान्य सर्दी से निपटने में मदद कर सकते हैं। इसमें मौजीद एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं। 

5) मेमोरी होगी तेज


रिपोर्ट की मानें तो रेड वाइन में मौजूद रेस्वेराट्रॉल बीटा-एमिलॉइड प्रोटीन के निर्माण को रोकता है, जो अल्जाइमर वाले लोगों के दिमाग की पट्टिका में एक प्रमुख घटक है।

Gold price - सोने की कीमत में रिकॉर्ड तोड़ उछाल, पहुंचा 74 हजार के पार

कितनी मात्रा में पीएं वाइन

रिपोर्ट्स की मानें तो महिलाओं के लिए रोजाना एक सर्विंग ड्रिंक और पुरुषों के लिए रोजाना दो सर्विंग वाइन काफी है। हालांकि, ये आंकड़ा उन लोगों के लिए है जिनको सेहत से जुड़ी कोई समस्या नहीं है। ध्यान रखें कि वाइन की एक सर्विंग पांच औंस की होती है।