home page

relationship advice : इन 3 बातों से बर्बाद हो जाती हैं शादीशुदा जिदंगी, आज से ही कर लें परहेज

Relationship tips : दरअसल, क्या आप यह जानते हैं कि हसबेंड-वाइफ (Husband-wife relationship) के बिच का रिश्ता भी आज कल कितना कमजोर होने लग गया हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं कि ऐसा क्यों होता हैं। अगर नहीं, तो आज हम आपको शादीशुदा जिदंगी के बर्बाद होने से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बोर में बताने वाले हैं। अगर आप भी अपने रिश्ते को बेहतर रखना चाहते हैं। तो इन 3 बातों का हमेशा ध्यान रखें। जानिए....
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - What Destroys Most Relationships : पति-पत्नी का रिश्ता बहुत खास होता है। यह एक ऐसा रिश्ता है जिसमें पति-पत्नी मिलकर एक-दूसरे की जिम्मेदारी लेते हैं। लेकिन आज के दौर में नए जोड़े अपनी जिम्मेदारियां निभाने में असफल हो रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि नए जोड़े अपने रिश्ते में जाने-अनजाने में कुछ गलतियां दोहराते रहते हैं। जिसके कारण कुछ समय बाद रिश्ते में कड़वाहट (bitterness in relationship) या खटास आने लगती है।

और यह कड़वाहट कभी-कभी इतनी बढ़ जाती है कि पति-पत्नी एक-दूसरे को तलाक दे देते हैं। ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर से बेहद प्यार करते हैं और अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी बातें लेकर आए हैं जो आपके रिश्ते को खराब कर सकती हैं, तो समय रहते उन्हें पहचानकर आप अपने रिश्ते को बचा सकते हैं। ,

1. पार्टनर को डोमिनेट करना:

आपको बता दें मैरिज लाइफ में एक पार्टनर का डोमिनेशन बना रहता है. इसके चलते दूसरा साथी इस रिश्ते में खुद को बंधन में पाता है. इसीलिए इस बात का ख्याल रखें कि पार्टनर को बंधन में रखा जाता है वो रिश्ता कभी भी बेहतर नहीं होता है. वहीं ऐसे रिश्ते में पार्टनर्स के बीच बात-बात पर झगड़े होते रहते हैं जिससे पति-पत्नी के बीच दूरियां (husband wife ke bich duriyaan) पैदा हो जाती हैं. 


2. साथी को रिस्पेक्ट न देना:

कुछ कपल्स ऐसे होते हैं जो अपने पार्टनर के सामने कुछ भी कह देते हैं। लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है. यदि आप नियमित रूप से अपने साथी के साथ दुर्व्यवहार करते हैं, तो हो सकता है कि वह आपकी हर बात से आहत हो जाए। वहीं अगर आपका व्यवहार दूसरों के सामने भी वैसा ही रहता हैं। तो समझ लें आप अपने साथी का जरा सी भी रिस्पेक्ट नहीं करते हैं. रिश्ते में प्यार और भरोसा बनाए रखने के लिए आपस में सम्मान होना जरूरी है।

3. साथी पर पाबंदी लगाना:

अगर आप रिश्ते में अपने पार्टनर पर बंदिशें लगाते हैं तो इससे उन्हें घुटन महसूस होती है। जब आप अपने पार्टनर को हर बात के लिए रोकते हैं जैसे कहीं जाना, किसी से बात करना या अपनी इच्छानुसार खाना खाना तो ऐसे रिश्ते में पार्टनर को घुटन महसूस होने लगती है और वह कभी खुश नहीं रह पाता। है।