home page

Uttarakhand में भी है एक छोटा सा श्रीनगर, देखेंगे तो लगेगा जन्नत जैसा

ये एक पहाड़ी शहर है, जो शहर अंग्रेजों के आने के बाद विकसित हुए थे उनमें श्रीनगर भी आता है। इस हिल स्टेशन पर बसे इस जगह पर देखने के लिए कई खूबसूरत जगह मौजूद हैं, जहां आप गर्मियों के दौरान घूमने के लिए जा सकते हैं।

 | 
Uttarakhand में भी है एक छोटा सा श्रीनगर, देखेंगे तो लगेगा जन्नत जैसा

HR Breaking News (Delhi) : अभी तक आप भारत में एक ही श्रीनगर के बारे में जानते होंगे, कभी देश में एक और श्रीनगर के बारे में सुना है, जो कि एक हिल स्टेशन के रूप में भी देखा जाता है? शायद आपने एक श्रीनगर के अलावा दूसरे के बारे में सोचा भी नहीं होगा। लेकिन ये सच है, उत्तराखंड के राज्य में स्थित जब आप बद्रीनाथ के रास्ते जाएंगे तो आप खुद ये जगह दिखाई देगी।


बता दें, अभी ये एक पहाड़ी शहर है, जो शहर अंग्रेजों के आने के बाद विकसित हुए थे उनमें श्रीनगर भी आता है। इस हिल स्टेशन पर बसे इस जगह पर देखने के लिए कई खूबसूरत जगह मौजूद हैं, जहां आप गर्मियों के दौरान घूमने के लिए जा सकते हैं।


​धारा देवी मंदिर ​

ये भी पढ़ें : ये है बिहार का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन, 1939 में बदला गया था नाम


श्रीनगर से करीबन 19 किमी दूर मौजूद ये मंदिर, इस जगह के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है। मंदिर श्रीनगर और बद्रीनाथ राजमार्ग पर कालिया सौर तक स्थित है। धारी देवी की मूर्ती को खुले आसमान के नीचे देखा जा सकता है। ध्यान रहे यहां आप मूर्ती की तस्वीर नहीं ले सकते। गढ़वाल के लोगों के लिए धार्मिक जगह, अलकनंदा नदी के बीच मौजूद है।

​बैकुंठ चतुर्दशी मेला भी लगता है यहां ​


बता दें, गढ़वाल क्षेत्र का ये सबसे लोकप्रिय फेस्टिवल है। ये मेला दिवाली के 14वें दिन लगाया जाता है, दिवाली चाहे अक्टूबर हो या नवंबर में, ये त्योहार 14 वे दिन मनाया जाता है। इसमें कुछ अलग-अलग सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेल प्रतियोगिताएं होती हैं। इस त्योहार का गढ़वाल के लिए बहुत ज्यादा महत्व है। ये फेस्टिवल पूरे शहर को रोशनी से जगमग कर देता है।

​चौरास जगह के बारे में ​

ये भी जानें : RBI ने रद्द किया 8 बैंकों का लाइसेंस, लेन-देन पर भी पाबंदी


श्रीनगर बाहरी इलाकों में मौजूद उन प्रकृति प्रेमियों के लिए बढ़िया है, जो कुछ शांति चाहते हैं। इस जगह का मुख्य आकर्षण नदी से सटा हुआ एक बड़ा एरिया है, जहां आप जा सकते है। यहां योग और ध्यान कर सकते हैं, यही नहीं यहां कायाकिंग और बोटिंग के लिए भी ये बढ़िया जगह है। साथ ही यहां आप छोटी-छोटी हाइकिंग के लिए भी जा सकते हैं, इस तरह आप प्रकृति को करीब से देख पाएंगे।

​श्री यंत्र टापू​


ये शहर की छोटी सी जगह है, जिसे अपना एक अनोखा नाम मिला है। अलकनंदा नदी के बीच ये छोटा सा एरिया है, जो एक प्रकार का आपको एक द्वीप लगेगा। माना जाता है इस जगह पर दिव्य ऊर्जा है और ये श्रीनगर शहर के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक स्थान माना जाता है। अपने पौराणिक और दैवीय महत्व के अलावा, ये जगह चारों तरह नदी के साफ पानी से घिरी हुई है। यहां आप धूप का मजा लेने के लिए आराम से बैठ सकते हैं।


​उत्तराखंड के श्रीनगर कैसे पहुंचे ​

ये भी जानें : दिल्ली में DTC या क्लस्टर बस में सफर करने वालों के लिए बड़ा अपडेट


श्रीनगर के पास का रेलवे स्टेशन आपको कोटद्वार और ऋषिकेश है, ये दोनों ही आपको छोटे स्टेशन पड़ेंगे। यहां ज्यादा ट्रेनें नहीं रूकती। श्रीनगर का पास का रेलवे स्टेशन हरिद्वार है, जो शहर से करीबन 130 किमी दूर है।


हरिद्वार या ऋषिकेश से आपको श्रीनगर के लिए आराम से बस मिल जाएगी। यहां के लिए सीधी बसें मिल जाती है।
श्रीनगर का पास का हवाई अड्डा देहरादून जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है, शहर से करीवन 150 किमी दूर है। ​