home page

Delhi से महज कुछ ही दूरी पर हैं घूमने की ये 4 खूबसूरत जगहें

Weekend Gateways : अगर आप दिल्ली में रहते हैं और वीकेंड घर में बैठकर बिताना बिल्कुल नहीं पसंद तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसी जगहों की लिस्ट जहां आप वीकेंड में जाकर कर सकते हैं जमकर मस्ती। फैमिली दोस्तों के अलावा ये जगहें अकेले घूमने के लिए बेस्ट हैं। सबसे अच्छी बात कि सिर्फ 5 घंटे की दूरी पर स्थित है ये डेस्टिनेशन।आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। वर्किंग प्रोफेशनल्स वीक शुरू होते ही वीकेंड का इंतजार करने लगते हैं। कुछ लोग जहां सोकर वीकेंड मनाते हैं, तो वहीं कुछ टीवी देखने में इसे बीताते हैं, तो वहीं कुछ लोग ट्रिप पर निकल जाते हैं। अगर आप भी इस तीसरी कैटगरी में शामिल हैं, तो जाहिर सी बात है आप ऐसी जगहों की तलाश में रहते होंगे, जिसे दो दिन की छुट्टी में आसानी से कवर किया जा सके। 


दिल्ली में रहने वालों के लिए उत्तराखंड, राजस्थान, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश सबसे बेस्ट ऑप्शन होते हैं। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे ठिकानों की डिटेल्स, जहां दिल्ली से बस 5 घंटे की ड्राइव करके पहुंचा जा सकता है, तो आइए जानते हैं कौन सी जगहें हैं इस लिस्ट में शामिल। 


रुडकी


दिल्ली से नजदीक बसी जगहों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है उत्तराखंड। यहां की हर एक जगह खास और खूबसूरती से भरपूर है, लेकिन क्या आपने कभी रुड़की को एक्सप्लोर किया है या ये आपके प्लान में शामिल है? अगर नहीं, तो कर लें क्योंकि एक तो ये जगह उत्तराखंड के बाकी जगहों जितनी ही खूबसूरत है और दूसरा यहां पहुंचने में भी बहुत ज्यादा वक्त नहीं लगता। सर्दियों में ये जगह घूमने के लिए बेस्ट है। हरियाली, पहाड़ और देवदार से घिरे नजारे यहां भी देखने को मिलेंगे। रुड़की आएं तो गंगा कैनाल, सोलानी पार्क और आईआईटी रुड़की जैसी जगहों को एक्सप्लोर करना मिस न करें।


जसपुर


वैसे उत्तराखंड की एक और जगह इस लिस्ट में शामिल है और वो है जसपुर। ये बहुत बड़ा शहर नहीं, बल्कि छोटा सा कस्बा है। पहाड़ों के बीच में मौजूद जसपुर की खूबसूरती बेमिसाल है। बर्फ से ढके छोटे-बड़े पहाड़, घने जंगल और बड़े-बड़े देवदार के पेड़ इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते है। अगर आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं, तो यहां उसका भी मौका मिलेगा। दिल्ली से जसपुर पहुंचने में बस 5 घंटा लगता है।


भरतपुर


जैसा कि आप जानते ही होंगे राजस्थान की दूरी भी दिल्ली से बहुत ज्यादा नहीं है और यहां कई सारे टूरिस्ट प्लेस हैं जो देशों और दुनिया में मशहूर है, लेकिन जो दिल्ली से सबसे कम दूरी पर बसा है वो है भरतपुर। महज 4 से 5 घंटे की ड्राइव कर इस खूबसूरत जगह पहुंचा जा सकता है। इस शहर को राजस्थान का पूर्वी द्वार भी कहा जाता है। भरतपुर प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर है। यहां के केवलादेव नेशनल पार्क आकर आप कई सारे पशु-पक्षियों को देख सकते हैं। सर्दियों में यहां आकर आप साइबेरियन सारस का भी दीदार कर सकते हैं। इसके अलावा यहां लोहागढ़ किला, गंगा मंदिर और भरतपुर पैलेस भी देखने लायक जगहें हैं।