home page

Delhi के पास घूमने की ये हैं 4 सबसे खूबसूरत जगहें, थोड़े से पैसे में हो जाएगी सैर

Weekand Budget Trip : अगर आप भी घुमनें फिरने का शौक रखते है तो आज हम आपको बताने जा रहे है Delhi के पास घूमने की उन चार खूबसूरत जगहों के बारे में जहां आप बहुत ही कम पैसे में सैर कर सकते है। खास बात ये है कि दिल्ली के पास इन ठंडी जगहों पर पहुंचने और घूमने में वक्त कम लगेगा और पैसा भी कम ही लगेगा। आइए खबर में जानते है Delhi के पास घूमने की इन जगहों के बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - गर्मी बहुत अधिक बढ़ गई है। चिलचिलाती धूप और गर्मी से लोग परेशान (people troubled by heat) होने लगे हैं। इस मौसम में किसी ठंडी जगह पर जाना बेहतर विकल्प हो सकता है। वीकेंड पर हिल स्टेशनों की सैर के लिए जा सकते हैं। हालांकि सफर के लिए वक्त और पैसा दोनों की ही जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आप दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR tourist places) के रहने वाले हैं तो राजधानी के करीब कुछ खास जगहों को घूमने जा सकते हैं।

खास बात ये है कि दिल्ली (tourist places of delhi) के पास इन ठंडी जगहों पर पहुंचने और घूमने में वक्त कम लगेगा और पैसा भी कम ही लगेगा। शनिवार और रविवार को दफ्तर में छुट्टी रहती है तो वीकेंड पर दिल्ली के पास स्थित ऐसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं जहां महज 2 हजार में आसानी से छुट्टी का आनंद लिया जा सके। यहां कुछ सस्ती और करीबी जगहों के बारे में बताया जा रहा है।
 

नैनीताल 


दिल्ली से नैनीताल लगभग 7 घंटे का रास्ता का रास्ता है। राजधानी से नैनीताल का सफर करना आसान है। बस, टैक्सी या निजी वाहन से नैनीताल तक पहुंचा जा सकता है। बजट ट्रिप के लिए बस या ट्रेन का चयन करें। रात 10 बजे दिल्ली से रानीखेत एक्सप्रेस पकड़ें और काठगोदाम तक 200 रुपये में सफर करें। वहां से 100 रुपये में नैनीताल के लिए बस मिल जाएगी।


200 रुपये में हाॅस्टल, 500 रुपये में होटल में कमरा या होम स्टे में रुक ठहर सकते हैं। धर्मशाला में रुकने का खर्च और भी कम आएगा। स्थानीय खाना बजट में मिल जाएगा। वहां घूमने का एक दिन का खर्च लगभग 300 रुपये तक आ सकता है। इस महीने में नैनीताल का टेंपरेचर लगभग 18 से 20 डिग्री होता है। गर्मियों के मौसम में ठंडक का अहसास कराने के लिए नैनीताल घूमने जा सकते हैं।
 

मसूरी


दिल्ली से मसूरी का सफर 8 घंटे का है। दिल्ली से मसूरी के लिए बस ले सकते हैं जिसका किराया लगभग 300 रुपये आएगा। वहीं ट्रेन से देहरादून तक का किराया जनरल डिब्बे में 150 रुपये तक होगा। देहरादून से मसूरी के लिए 50 रुपये में बस मिल जाएगी। यहां सस्ते होटल भी मिल सकते हैं। बजट में सफर के लिए 200 रुपये में धर्मशाला में रूक सकते हैं। सस्ते होम स्टे भी ऑनलाइन तलाश सकते हैं। यहां खाने पर भी अधिक खर्च नहीं करना होगा। मसूरी में घूमने के लिए स्कूटी किराए पर ले सकते हैं। जिसका एक दिन का खर्च लगभग 300 रुपये तक आएगा।  
 

लैंसडाउन


दिल्ली से लैंसडाउन की दूरी लगभग 280 किलोमीटर है। सात घंटे का सफर तक करके लैंसडाउन पहुंचा जा सकता है। लैंसडाउन पहुंचने के लिए मसूरी एक्सप्रेस कोटद्वार का सफर कर सकते हैं। कोटद्वार से लैंसडाउन 40 किमी दूर है। यहां से सस्ते में बस मिल जाएगी। सफर में लगभग 500 रुपये तक खर्च हो सकते हैं। बजट में होटल या होम स्टे पहले ही ऑनलाइन बुक करा लें। ठहरने और खाने पीने में एक हजार रुपये तक का खर्च आ सकता है।
 

कसौली


दिल्ली के नजदीक कसौली है, जो लगभग 290 किमी दूर है। यह हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में मौजूद है। यहां का ठंडा मौसम और शांत वातावरण आपकी वीकेंड ट्रिप को सुकून देने वाला बना सकता है। इसके अलावा भीमताल की सैर के लिए भी जा सकते हैं।