home page

घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, मौज मस्ती करने के लिए दूर दूर से आते हैं लोग

Best places to visit : अगर आप घूमने फिरने का प्लान बना रहे हैं तो हिमाचल प्रदेश में बहुत सी ऐसी जगहें है जहां पर आप खूब मौज मस्ती कर सकते हैं। इन जगहों पर घूमने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। हिमाचल प्रदेश की इन जगहों से खूबसूरत जगहें आपको कहीं नहीं मिलेगी। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। हिमाचल प्रदेश एक ऐसा राज्य है, जहां की खूबसूरती की चर्चा ना केवल देश में बल्कि विश्वभर में देखने को मिलती है। बता दें, इसे भारत के सबसे प्रमुख राज्यों में गिना जाता है। जहां हर रोज हजारों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। वीकेंड हो या वीकडेस हिमाचल हर समय टूरिस्ट लोगों से भरा रहता है। यहां आप चाहे कसौली घूम लें या फिर मनाली चले जाए, इससे बढ़िया जगह आपको कहीं और नहीं मिल सकती।


एक ऐसी ही जगह हम आपके लिए लेकर आए हैं, जिसे आप ऑफबीट भी कह सकते हैं और एक अनोखी जगह पर घूमने के लिए अपनी लिस्ट में भी शामिल कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं हिमाचल में स्थित हाटकोटी की, जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। बता दें, ये चंडीगढ़ से आपको मात्र 6 से 7 घंटे दूर पड़ती है। तो ज्यादा देर किए चलिए बताते हैं इस बेस्ट प्लेस के बारे में।

कहां स्थित है हाटकोटी


हाटकोटी में घूमने से पहले इस जगह के बारे में जान लें, आखिर हाटकोटी कहां स्थित है। हाटकोटी शिमला पूर्व से करीबन 105 किमी दूर मौजूद, एक बड़ा ही खूबसूरत गांव है। हाटकोटी जुब्बल तहसील में स्थित है और कई शानदार नजारों के लिए जाना जाता है। यहां के बड़े-बड़े पहाड़, देवदार के पेड़, झील और झरनों के साथ-साथ कुछ फेमस मंदिरों के लिए जानी जाती है।

गिरीगंगा


यहां अगर किसी बेहतरीन जगह की बात करें, तो सबसे पहले गिरीगंगा का नाम आता है, दरअसल, गिरिगंगा जी गिरी नदी के नाम से जानी जाती है। गिरिगंगा हाटकोटी के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में बहने वाली प्रमुख नदी के लिए प्रसिद्ध है। ये जगह सैलानियों के बड़ी ही खास है, क्योंकि यहां से आपको ऊंचे-ऊंचे और हरे-भरे पहाड़ देखने को मिल जाएंगे। छोटे-बड़े पहाड़ों के बीच जब नदी का झरना दिखता है, तो मानों दिल खुश हो जाता है। नदी के किनारे आप सुकून के पल आराम से बिता सकते हैं।


जुब्बल


हाटकोटी से करीबन 12 किमी दूर मौजूद जुब्बल एक बड़ी ही खूबसूरत और शानदार जगह है। जुब्बल हसीन वादियों के साथ-साथ शानदार नजारों के लिए भी फेमस है। जुब्बल में स्थित जुब्बल पैलेस जैसी बेहतरीन जगह को आप एक्सप्लोर कर सकते हैं। जुब्बल में बहने वाली पब्बर नदी सैलानियों को बेहद पसंद आती है। नदी के पास बैठकर सुकून के पल बिता सकते हैं।

एडवेंचर एक्टिविटी करने के लिए यहां क्या है?

अगर आप सोच रहे हैं हाटकोटी में केवल घूमने की ही जगह हैं, तो ऐसा कुछ नहीं है यहां एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए भी काफी चीजें मौजूद हैं। हाटकोटी में आप ट्रेकिंग के अलावा कैम्पिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। बेहतरीन फोटोग्राफी के लिए ये जगह बेहद अच्छी है।