home page

ये है दुनिया की सबसे महंगी Wine, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

Most Expensive Wine : दुनिया में बहुत महंगी शराब बिकती है... अब तक आपने भी महंगी शराब की एक बोतल की कीमत कुछ हजार या कुछ लाख रुपये होने के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी ऐसी शराब के बारे में सुना है जिसकी प्रति बोतल कीमत करोड़ों में हो? वो भी 5 या 10 करोड़ नहीं बल्कि पूरे 25.4 करोड़ रुपये. तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया की पांच सबसे महंगी शराब की बोतलों के बारे में बताते हैं।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - दुनिया भर में शराब पीने वालों की कोई कमी नहीं है। और अगर आप भी वाइन के दीवाने हैं तो क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे महंगी वाइन कौन सी है? और इसकी कीमत क्या होगी? अगर नहीं जानते तो हमारी खबर में जानिए दुनिया की सबसे महंगी शराब कौन सी है। जिसकी कीमत जानकर आपके आंसू निकल जायेंगे...

पहले नंबर पर टकीला ले .925

आपको बता दें कि टकीला ले .925 (tequila le .925) दुनिया की सबसे महंगी शराब में से एक है। बोतलबंद शराब के साथ-साथ इसकी बोतल भी काफी कीमती होती है। इस शराब की बोतल पर 6400 हीरे जड़े हुए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि मेक्सिको में लॉन्च हुई इस शराब की एक बोतल की कीमत 25.4 करोड़ (tequila le .925 price of one bottle) रुपये है। अगर आप इस टकीला का एक घूंट पी लेंगे तो बैठे-बैठे आपका सिर घूम जाएगा। इस बोतल में शराब के साथ-साथ पैसों का भी नशा होता है।

दूसरे नंबर पर है हेनरी IV डुडोगॉन हेरिटेज कॉन्यैक:

अगर आप भी शराब के दिवाने हैं। तो क्या आप जानते हैं कि हेनरी IV डुडोगॉन हेरिटेज कॉन्यैक (Henri IV Dudognon Heritage) दुनिया की सबसे महंगी शराब की बोतलों में से एक है. ये सौ साल पुरानी शराब की बोतल है जिसे दुनिया की सबसे पुरानी कॉन्यैक कहते हैं. आपको बता दें इसकी बोतल को 24 कैरेट सोने और स्टर्लिंग प्लैटिनम में डुबोया जाता है. इसके बाद इस नायाब बोतल को 6500 कटे हुए हीरों से सजाया जाता है. इसकी कीमत आज के समय में 14 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है.

तीसरे नंबर पर है डीवा वोदका:

डीवा वोडका (Diva Vodka) दुनिया की तीसरे नंबर की सबसे महंगी शराब है. इसकी कीमत 7 करोड़ 30 लाख (Diva Vodka price of one bottle) रुपये है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसकी हर बोतल के बीच में बने अलग-अलग तरह के सांचे में स्वरोस्की क्रिस्टल रखे होते हैं. इसका प्रयोग ड्रिंक की गार्निशिंग के लिए किया जाता है.

चौथे नंबर पर है अमांडा डी ब्रिगनैक मिडास:

अमांडा डी ब्रिगनैक मिडास दुनिया की चौथे नंबर की सबसे महंगी शराब है. ये एक शैंपेन है जिसकी कीमत लगभग 1 करोड़ 40 लाख रुपये के करीब है. इस शैंपेन के बोतल का साइज आप देखेंगे तो दूसरे बोतलों के मुकाबले काफी बड़ी दिखेगी. इसके साथ ही अमांडा डी ब्रिगनैक मिडास (Amanda De Brignac Midas) का बोतल एक दम गोल्डन होता है. इसे बेहद खास मौकों के लिए ही लोग खरीदते हैं.

पांचवें नंबर पर है डैलमोर 62:

डेलमोर 62 (Dalmore 62) दुनिया की तीसरी सबसे महंगी शराब है। लेकिन अगर व्हिस्की पर नजर डालें तो डालमोर 62 दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की है। इसके एक पैग के लिए आपको भारी कीमत चुकानी पड़ेगी, क्योंकि इस शराब की एक बोतल की कीमत 1 करोड़ 50 लाख रुपये (dalmore 62 price of one bottle) से भी ज्यादा है। सबसे खास बात ये है कि अभी तक इस शराब की सिर्फ 12 बोतलें बनाई गई हैं।