home page

Tips for child's Study : क्या आपका बच्चा भी नही ले रहा पढ़ाई में इन्टरेस्ट, तो आज ही अपनाएं ये ट्रिक

Parenting Tips : हर घर में कोई न कोई बच्चा ऐसा जरूर होता है जो कि पढ़ाई से दूर भागता है। अगर आप इस बात से बहुत परेशान हैं कि आपके बच्‍चे का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है और वह फोकस ही नहीं कर पाता। आपके बार-बार कहने के बाद भी वो पढ़ाई नहीं करता तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (study tips for child) बता रहे हैं जिनेसे कि आपके बच्चे का पढ़ाई में ध्यान जरूर लगेगा। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- How To Focus In Study : जीवन में पढ़ाई हर किसी के लिए बेहद जरूरी है। आगे बढ़ने के लिए आपको शिक्षा के सहारे की जरूरत होती ही है। आजकल के समय में पढ़ाई में फोकस करना एक महत्वपूर्ण गुण है जो हमेशा से ही छात्रों की शिक्षा के लिए आवश्यक होता है। फोकस का मतलब होता है किसी चीज पर अच्छे से ध्यान देना, जिससे कि विद्यार्थी अपने अध्ययन में पूर्ण ध्यान और समर्पण से लगे रहें। पढ़ाई में अच्छा फोकस रखने से विद्यार्थी अपने अध्ययन में प्रगति कर सकते हैं। जिससे उन्हें किसी भी काम में अधिक सफलता मिलने की उम्मीद हो जाती (study tips for child) है।


ध्यान के साथ पढ़ाई करने से विद्यार्थी अधिक विषयों को समझने में सक्षम (Students are able to understand more subjects by studying) होते हैं, और परीक्षाओं में भी अधिक सफलता प्राप्त करते हैं। जिससे उनके अंदर एक अलग ही आत्मिश्वास आता है। इसके लिये आपको अपने बच्चे के लिये निम्न उपाय अपनाने चाहिये।


समय


सबसे पहले तो आप पढ़ाई का एक अध्ययन शेड्यूल (make a time schedule for study) बनाएं और हमेशा उसका पालन करें। रोज छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करें। बड़े लक्ष्यों को छोटे-छोटे लक्ष्य बनाकर उन्हें तोड़ें। पढ़ाई के लिए कुछ देर बाद नियमित ब्रेक लें। हर 45-60 मिनट में 5-10 मिनट का ब्रेक लें। पर्याप्त नींद लें, हर रात 7-8 घंटे की नींद लें। स्वस्थ और संतुलित भोजन खाएं जो आपको ऊर्जा प्रदान करेगा। नियमित रूप से व्यायाम करने से आपका ध्यान और एकाग्रता में सुधार हो सकता है।

पर्यावरण

अगर आप मन लगाकर पढ़ना चाहते है तो पढ़ने के लिये हमेशा शांत जगह चुनें, ध्यान रहे, पढ़ाई के लिए ऐसी जगह चुनें जो शांत और व्यवस्थित (choose calm and orderly place for study) हो। अपने आसपास की जगह को साफ और व्यवस्थित रखें। अगर संभव हो, तो प्राकृतिक रोशनी वाली जगह में बैठकर पढ़ाई करें। आरामदायक कुर्सी और मेज का उपयोग करें। ऐसी कुर्सी और मेज का उपयोग करें, जो आरामदायक हो और जिस पर आप अच्छी मुद्रा में आराम से बैठ सकें। पढ़ाई करते समय अपने फोन, टैबलेट और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को हमेशा बंद करके रखें।


मानसिकता

ये सबसे जरूरी बात है कि पढ़ाई के समय आप सकारात्मक रहें (be positive) खुद पर और अपनी क्षमताओं पर हमेशा विश्वास रखें। अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखें और प्रेरित रहने के लिए खुद को पुरस्कृत करें। ध्यान लगाने से आपका ध्यान और एकाग्रता में सुधार हो सकता है। किसी की भी मदद मांगने से न डरें। अगर आपको किसी विषय को समझने में कठिनाई (difficulty in understanding a subject) हो रही है, तो अपने शिक्षक, सहपाठी या ट्यूटर से मदद मांगने से न डरें।


तकनीक

इसके लिए आप पोमोडोरो तकनीक का उपयोग (Using the Pomodoro Technique) करें। पोमोडोरो तकनीक में 25 मिनट काम करने और 5 मिनट का ब्रेक लिया जाता है। माइंड मैपिंग का उपयोग करें। जटिल अवधारणाओं को समझने और याद रखने के लिए माइंड मैपिंग का उपयोग करें। फ्लैशकार्ड का उपयोग करें। शब्दावली या तथ्यों को याद रखने के लिए फ्लैशकार्ड का उपयोग करें। ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें। ऑनलाइन ट्यूटोरियल, वीडियो और लेखों सहित कई ऑनलाइन संसाधन उपलब्ध हैं जो आपको अपनी पढ़ाई में मदद कर सकते हैं।


हम सभी को समझना चाहिये, हर व्यक्ति अलग होता है और जो एक व्यक्ति के लिए काम आसान होता है, वह दूसरे के लिए आसान हो ये जरूरी नहीं है। पढ़ाई करने से पहले अच्छी तरह से तैयार रहें। सुनिश्चित करें कि आपके पास वह सब कुछ है जो आपको पढ़ाई करने के लिए चाहिए, जैसे कि आपकी किताबें, नोट्स और लेखन सामग्री। पढ़ाई करने से पहले आराम करें। कुछ गहरी सांसें लें या कुछ हल्का व्यायाम करें। पढ़ाई करते समय ध्यान केंद्रित करें। एक समय में एक काम पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश (concentration power of child) करें। जब आप अपने लक्ष्य को पूरा कर लें, तो खुद को पुरस्कृत करें।