home page

Whiskey : रोजाना पीने वाले भी नहीं जानते शराब पीने का सही तरीका

Whisky drinking tips : ज्यादातर लोग व्हिस्की को पानी या बर्फ के टुकड़ों के साथ मिलाकर पीते हैं। इनमें से 99.90 फीसदी लोगों को यह नहीं पता कि व्हिस्की में कितना पानी मिलाना चाहिए और इसे पीने का सही तरीका क्या है। रोजाना पीने वालों को इसके बारे में पता होना बेहद जरूरी हैं। 
 | 
Whiskey : रोजाना पीने वाले भी नहीं जानते शराब पीने का सही तरीका

HR Breaking News (नई दिल्ली)। दुनियाभर में शराब पीने वालों की कोई कमी नहीं है। शराब का सेवन करने वाला हर व्यक्ति यह अच्छी तरह से जानता है कि शराब कई प्रकार की होती है। शराब कई प्रकार की आती है. व्हिस्की, रम, वोदका, टकीला और न जाने क्या-क्या। पीने वाले भी लाखों-करोड़ों में हैं. लेकिन क्या हर कोई सही तरीके से शराब पीना जानता है? शायद नहीं। शराब पीने वाले 90 प्रतिशत से अधिक लोग यह नहीं जानते कि जो शराब वे पी रहे हैं उसे कैसे पीना चाहिए। यानी उससे पीने का सही (right way to drink whisky) तरीका क्या है। 


आपने देखा होगा भारत में शराब पीने वाले ज्यादातर लोग उसमें कोल्ड ड्रिंक, पानी और सोडा मिला (Alcohol in cold drinks, water and soda) कर पीते हैं। लेकिन क्या ये सही है। खासतौर से जब हम बात व्हिस्की की कर रहे हों।

जानिए व्हिस्की पीने का सही तरीका क्या है?

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली शराब में व्हिस्की टॉप पर है। लेकिन उसे पीने का सही तरीका शायद कुछ फीसदी लोगों को ही पता होगा। दरअसल, एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्हिस्की (how to drink whisky) को कभी भी कोल्ड ड्रिंक, सोडा या फिर पानी के साथ नहीं पीना चाहिए। इसे हमेशा नीट पीना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि नीट पीएंगे तो यह शरीर को नुकसान पहुंचाएगी। नहीं, अगर आप सही तरीके से पिएंगे तो यह शरीर को सिर्फ उतना ही नुकसान पहुंचाएगी, जितना कि पानी या फिर कोल्ड ड्रिंक के सार पीने पर पहुंचाती है।

तो अब बात करते हैं पीने के सही तरीके के बारे में। दरअसल, व्हिस्की एक ऐसी शराब है जिसे पीने में समय लगता है। यानी अगर आपने 30 एमएल का पैग बनाया है और उसे साफ-सुथरा पी रहे हैं तो उसे खत्म करने में कम से कम 30 मिनट का समय लें. यानी इस पैग को आप चुस्की लेकर पीना (alcohol consumption) है, जैसे आप गरम गरम चाय पीते हैं। तो आज के बाद जब भी कभी आप व्हिस्की पिएं, तो उसे नीट पिएं, लेकिन तरीके के साथ पियें।

क्यों नहीं मिलानी चाहिए शराब में कोल्ड ड्रिंक:

एक्सपर्ट्स की राय के अनुसार अगर आप शराब में कोल्ड ड्रिंक मिला कर (cold drink mixed with alcohol) पीते हैं तो इससे आपको नशा तुरंत चढ़ जाता है। हालांकि, यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। दरअसल, जब आप शराब और कोल्ड ड्रिंक को एक साथ पीते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। और दूसरी बात ये कि शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाने से शराब की मात्रा का अंदाजा नहीं होता और इसकी वजह से आप शराब और ज्यादा पी लेते हैं। कई बार तो इसकी वजह से हार्ट अटैक (heart attack due to excessive drinking) और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।