home page

Wine Beer : किस उम्र मे पीनी चाहिए कितनी शराब, पीने वाले जरूर जान लें ये बात

How much alcohol should one drink at what age : यह तो हम सब जानते भी है और देख भी रहे हैं कि युवाओं में शराब, बीयर या अन्य मादक पेय पीने का शौक तेजी से बढ़ रहा है। त्योहारों हो या कोई जश्न, शराब का होना आम बात हो गई हैं। आज के समय में शराब लोगों के जश्न का हिस्सा बन गई है। लेकिन आपको बता दें शराब पीने लिमिट, सही तरीका, सही समय, और उम्र आदि सब तय किया गया होता हैं। तो आइए इस खबर में हम आपको बताएंगे कि किस उम्र में कितनी मात्रा में शराब का सेवन (sharaab ka sevan) करना चाहिए। पीने वाले जरूर जान लें....
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। अगर आप शराब का सेवन (alcohol abuse) करते हैं और इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कितनी शराब आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है? तो ये खबर आपके काम की है. हाल ही में उम्र के हिसाब से शराब के सेवन पर एक शोध किया गया है। इस शोध में विश्लेषण किया गया है कि किस उम्र में कितनी शराब का सेवन (umar ke hisab se krna cahiye sharaab ka sevan) करना उचित है और कितनी शराब खतरनाक हो सकती है। यह शोध मेडिकल जर्नल द लैंसेट में प्रकाशित हुआ है। 

 


द लैंसेट में प्रकाशित नया विश्लेषण कहता है कि वृद्ध वयस्कों की तुलना में युवाओं का अल्कोहल (alcohol) लेना स्वास्थ्य के लिए अधिक खतरा पैदा करता है। ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज का विश्लेषण भौगोलिक क्षेत्र उम्र और जेंडर के आधार पर अल्कोहल के खतरे को रिपोर्ट करने वाला पहला रिसर्च है। इस रिसर्च में रिसर्चर्स ने 204 देशों में अल्कोहल के उपयोग का विश्लेषण किया है। रिसर्चर्स ने पाया कि 2020 में 1।34 बिलियन लोगों (1।03 बिलियन पुरुष और 0।312 बिलियन महिलाएं) ने हानिकारक मात्रा में अल्कोहल लिया है।


40 से नीचे वालों के लिए ज्यादा खतरा:

विश्लेषण में पाया गया कि शराब का सेवन 15 से 39 वर्ष की आयु के पुरुषों के लिए सबसे खतरनाक है। इस आयु वर्ग के पुरुष हर भौगोलिक क्षेत्र में असुरक्षित मात्रा में शराब का सेवन (consumption of alcohol in unsafe quantities) करने वाली आबादी का सबसे बड़ा हिस्सा हैं। 2020 में असुरक्षित मात्रा में शराब पीने वालों में से 59.1 प्रतिशत 15 से 39 वर्ष की आयु के लोग थे, और इनमें से 76.7 प्रतिशत पुरुष थे।


एक रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दे कि भारत में 15 से 39 वर्ष की आयु के लोगों में, 1.85 प्रतिशत महिलाओं और 25.7 प्रतिशत पुरुषों ने 2020 में असुरक्षित मात्रा में शराब का सेवन (excessive alcohol consumption) किया। यह 40 से 64 आयु वर्ग में 1.79 प्रतिशत महिलाओं और 23 प्रतिशत पुरुषों से कम था। असुरक्षित मात्रा में शराब पी।


कितना अल्कोहल लेना चाहिए?

रिसर्च में यह भी अनुमान लगाया गया है कि किस उम्र के लोगों के लिए कितना अल्कोहल लेना ठीक रहेगा। 15 से 39 आयु वर्ग के समूह के लिए 0।136 स्टैंडर्ड ड्रिंक्स प्रति दिन का है। महिलाओं के लिए यह स्टैंडर्ड ड्रिंक्स 0.273 प्रति दिन है।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 40 से 64 आयु वर्ग के समूह वाले स्वस्थ लोगों के लिए सुरक्षित अल्कोहल लेने का स्तर प्रति दिन लगभग हाफ स्टैंडर्ड ड्रिंक्स (पुरुषों के लिए 0।527 और महिलाओं के लिए 0.562) से लेकर प्रति दिन लगभग दो स्टैंडर्ड ड्रिंक्स (पुरुषों के लिए 1.69 और महिलाओं के लिए 1.82) तक रिकमेंड किया गया है।