home page

Wine Beer : 1 दिन में नहीं पीनी चाहिए इससे ज्यादा शराब, पीने वााल जान लें लिमिट

How Much Alcohol Consume : बहुत से लोग शराब का सेवन करते हैं लेकिन उन्हें शराब पीने की सीमा के बारे में नहीं पता होता है। शराब का अधिक मात्रा में सेवन (excessive alcohol consumption) करना हमारे शरीर के लिए बेहद हानिकारक हो सकता हैं। और ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि एक दिन में इस सीमा से ज्यादा शराब नहीं पीनी चाहिए। तो आइए आज हम आपको बताएंगे कि एक व्यक्ति के लिए एक दिन में कितनी शराब पीना उचित है -
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। शराब पीने से होने वाले नुकसान के बारे में डॉक्टर हमेशा से आगाह करते रहे हैं। बहुत से लोग शराब का सेवन (alcohol abuse) करते हैं। कुछ लोग रोजाना शाम होते ही पैग पीना शुरू कर देते हैं तो कुछ लोग कभी-कभी पार्टी में या दोस्तों के साथ ड्रिंक करते हैं। शराब के शौकीन लोगों के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इसका कितना सेवन करना चाहिए। क्योंकि, ज्यादा शराब आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है। एक दिन में नहीं पीनी चाहिए इस लिमिट से ज्यादा शराब, ....
 

ज्यादा शराब करती है सेहत खराब:


आप जिस दिन से शराब पीना शुरू करते हैं, उसी दिन से शराब के दुष्प्रभाव (side effects of alcohol) शरीर पर हावी होना शुरू कर देते हैं. शराब पीने वाले लोगों के शरीर पर कुछ असर तो तुरंत ही दिखने लगते हैं, वहीं कुछ लॉन्ग टर्म के बाद दिखते हैं. शराब की बोतल खोलकर पूरी रात पी कर झूमने की आदत शराब के शौकीनों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. इसलिए बहुत जरूरी है कि समझदारी से अपनी लिमिट तय की जाए.

अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन (excessive alcohol consumption) करना आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है. इससे न सिर्फ आपको स्वास्थ्य से संबंधित नुकसान होता है, बल्कि सामाजिक तौर पर भी सम्मानित दृष्टि से नहीं देखा जाता है. अत्यधिक शराब का सेवन घरों में लड़ाई झगड़े और रोड एक्सीडेंट जैसी घटनाएं की भी वजह होती है. इसलिए जरूरी है कि इसको लिमिट में रह कर ही पिया जाए.

शराब कितनी मात्रा में पीनी चाहिए:

यहां आपको शराब पीने की सलाह बिल्कुल नहीं दी जा रही है, लेकिन अगर आपसे शराब छूट नहीं रही है तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर पीने से शराब के शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है. अक्सर दोस्तों के साथ एंजॉयमेंट या पार्टी में कई लोग हद से ज्यादा शराब पी लेते हैं, जिससे बाद में उन्हें दिक्कत होने लगती है. Healthdirect.gov.au के अनुसार, वयस्कों को शराब के जोखिम से बचे रहने के लिए एक हफ्ते में 10 और एक दिन में 4 पेग (ड्रिंक) से ज्यादा शराब नहीं पीनी चाहिए. एक स्टैन्डर्ड ड्रिंक का साइज 30 ml हार्ड अल्कोहल जैसे व्हिस्की, जिन आदि और 150 ml वाइन (रेड और व्हाइट) और 330 ml बीयर होता है.