home page

Wine Beer : रात को पीते हैं शराब तो सुबह उठकर करें ये काम, कभी नहीं होगा हैंगओवर

Hangover se Kaise Chutkara Paye - शादियों का सीजन चल रहा है और शराब के शौकीनों को पीने का बहाना मिल जाता है। कुछ लोग पेग दो पेग पीते हैं लेकिन कुछ लोग बोतल खाली करने के बाद ही उठते हैं हद से ज्यादा ड्रिंक करने पर नशा अगले दिन तक रहता है। जब सुबह उठते हैं तो हैंगओवर जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में हैंगओवर को चुटकियों में दूर करने के उपाय बताने वालो हैं। चलिए नीचे खबर में जानते हैं कैसे हैंगओवर से छुटकारा पा सकते हैं - 
 | 
Wine Beer : रात को पीते हैं शराब तो सुबह उठकर करें ये काम, कभी नहीं होगा हैंगओवर

HR Breaking News, Digital Desk- शादी हो या पार्टी, कुछ लोग जोश में आकर ज्यादा ड्रिंक कर लेते हैं अक्सर, हर महीने परिवार में किसी न किसी की शादी रहती ही है। पार्टी का दौर भी चलता रहता है। शादी की पार्टी में शराब तो होती ही है, लेकिन कुछ लोगों ज्यादा शराब का सेवन कर लेते हैं। इससे भी बुरी बात यह है कि कुछ लोगों को शराब का नशा (alcohol intoxication) जल्दी उतरता ही नहीं। ऐसे में शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। नशा की इस अवस्था को हैंगओवर कहते हैं। हैंगओवर में व्यक्ति खुद पर पूरा काबू नहीं रख पाता है और उसमें सोचने की शक्ति शिथिल हो जाती है। अगर खुद पर नियंत्रण रहता भी है, तो वह पूरी तरह से कुछ सोच नहीं पाता। शराब पीने के अगले दिन तक यह रह सकता है। इसमें ऐसा लगेगा कि नशा उतर गया, लेकिन अल्कोहल पूरी तरह से पचता नहीं है।


हैंगओवर होने पर सिरदर्द, आंखों का लाल होना, मांसपेशियों में दर्द, ज्यादा प्यास लगना, बीपी का बढ़ना, दिल की गति तेज होना, कंपकपी, पसीना, हिचकी, जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. मानसिक लक्षणों के रूप में चक्कर आना, चिंता, मानसिक तनाव, चिडचिड़ेपन की शिकायत हो सकती है। हैंगओवर में हरेक व्यक्ति का व्यवहार अलग-अलग होता है।


ब्रैकफास्ट करें


ब्रैकफास्ट आपके हैंगओवर को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। न्यूट्रीशनिस्ट प्रिया काठपाल का कहना है कि सुबह नाश्ते में एक केले के साथ टोस्ट पर पीनट बटर लगाकर खाएं। ऐसा करने से ना ही आपका पेट खराब होगा और इससे शरीर में पानी का अवशोषण भी बढ़ जाता है। इससे हैंगओवर का असर कम होने लग जाता है।


पानी पीएं


वैसे भी सुबह-सुबह पानी पीना और दिनभर ज्यादा पानी पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आपको हैंगओवर की दिक्कत (hangover problem) है तो भी पानी आपके लिए मददगार साबित होगा। क्योंकि आप जितना अधिक पानी पीएंगे, शराब का असर कम होगा और आप रिलेक्स महसूस करेंगे।
 

स्‍ट्रिस फ्रूट


नींबू, संतरा और अंगूर बहुत ही प्रभावशाली होते हैं हैंगओवर को उतारने में। इसमें मौजूद विटामिन, न्‍यूट्रियंट और एंटीऑक्‍सीडेंट, पेट में विषैले तत्‍वों से लड़ते हैं। इन फलों को खाने के एक घंटे बाद शरीर से सारा हैंगओवर उतर जाता है। इनका जूस पीने से शरीर में ऊर्जा तो आती ही है और साथ में सिर दर्द भी उतर जाता है। जूस के साथ आप चाहें तो फ्रूट सैलेड भी ले सकते हैं।


दही और शहद


यह शराब के असर को कम करता है। इसके लिए अपने सुबह के नाश्‍ते में दही को जरुर जगह दें। सुबह ही एक कटोरी दही का सेवन भी करें, इसमें पाये जाने वाले प्रोबायोटिक बैक्टीरिया आपके पेट में उपस्थित उन बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं जो सांसों में बदबू पैदा करते हैं। अगर हैंगओवर उतारना हो तो एक ग्‍लास गरम दूध पी सकते हैं। साथ ही शहद में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो हैंगओवर से लडता है।


अदरक 


अगर आपको हैंगओवर से छुटकार पाना है तो एक चुटकी भर अदरक खाइए। इसके आलावा आप चाहें तो लहसुन को भी अपने भोजन में शामिल कर के हैंगओवर से बच सकते हैं। अगर आप सीधे अदरक नहीं ले पाते हैं तो अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं, जिससे आपको सिर दर्द में भी काफी आराम मिलेगा।


नींबू का पानी 


शराब का नशा उतारने में लेमन जूस काफी मददगार होता है. लेमन टी पीने से भी हैंगओवर उतर जाता है. यह अल्कोहल को जल्दी से सोख लेता है और तुरंत राहत दे देता है. एक गिलास ठंडे पानी में नींबू का रस मिलाने से नशा उतर जाता है।


पुदीना का पानी


पुदीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही ये शराब के नशे को उतारने में भी काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको 4-5 पुदीना के पत्ते लेने हैं और उसमें पानी मिला देना तथा उसको अच्छी तरह से उबाल लेना है. इसके बाद इस पानी का सेवन कर लेना है. इससे पेट से गैस बाहर निकलेगी और आंतों को आराम मिल सकेगा और धीरे -धीरे नशा भी उतरने लगेगा।


नारियल का पानी


नारियल का पानी शराब के नशे को उतारने में काफी असरदार होता है क्योंकि इसके पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होता है जो शरीर को हाइड्रेट बनाने में मदद करता है. इसके सेवन करने से शराब का नशा उतरना शुरू हो जाता है, लेकिन नारियल का पानी शराब पीने के तुरंत बाद न पिएं।