home page

Wine Beer : लगातार 1 महीने शराब नहीं पीने पर शरीर में होंगे ये बड़े बदलाव, पीने वाले जरूर जान लें

शराब पीने से शरीर को नुकसान होता है। लेकिन आजकल शराब लोगों की लाइफ स्टाइल का हिस्स बन गई है। शादी हो या पार्टी शराब का सेवन हर जगह होता है और ऐसे मौके पर पीने वाले को तो बहाना चाहिए। शराब पीने की शुरूआत हमेशा एक दो पेग से ही होती है और कब ये आदत बन जाती है पता भी नहीं चलता। आज हम आपको बताएंगे कि अगर एक महीने शराब छोड़ दें तो शरीर पर क्या बदलाव होंगे। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। आजकल के दौर में शराब पीना बहुत ही आम हो चुका है यू कहे तो यह फैशन बन चुका है। कभी किदर किसी खास मौके पर अगर आप शराब पीते हैं तो इससे कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन जब आप इसके आदी हो जाते हैं तो इससे शरीर और दिमाग पर बुरा असर पड़ता है आप कई गंभीर रोगों के चपेट में आ सकते हैं अगर आप भी रेगुलर शराब पीते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप एक महीने तक शराब से छुट्टी ले ले तो इससे आप के शरीर पर क्या असर पड़ता है इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट बिन्नी चौधरी जानकारी दे रही हैं।

Delhi के मौसम को लेकर जारी हुआ बड़ा अपडेट, मिलेगी गर्मी से राहत, कल मौसम लेगा करवट


1 महीने तक शराब छोड़ देने के फायदे

लिवर हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा है। यह विषाक्त पदार्थों को संसाधित करने के लिए काफी ज्यादा प्रयास करता है, वहीं जब आप शराब पीते हैं तो इस पर दबाव और भी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप एक महीने तक शराब से छुट्टी ले लें तो आपका लवर बेहतर ढंग से काम करता है। अगर लीवर में कोई डैमेज भी आ रहा हो तो इस गैप के दौरान लिवर हेल्दी हो सकता है।


1 महीने तक शराब से छुट्टी ले लेने से आपकी नींद बेहतर हो सकती है आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और आप पूरे दिन ज्यादा ऊर्जावान रहते हैं।दरअसल शराब हमारी स्लीप साइकिल को बुरी तरह से प्रभावित करता है शराब पीने वाले लोगों को अनिद्रा और तनाव की शिकायत हो जाती है।

7th Pay Commission - केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता शून्य या 54 प्रतिशत, जानिए क्या है लेटेस्ट अपडेट


जैसे-जैसे आपकी नींद में सुधार होता है, वैसे-वैसे आपकी मानसिक स्थिति भी सही हो जाती है। दरअसल जब आप शराब पीते हैं तो आपके नर्वस सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है। इसके कारण चिंता और उदासी की भावनाएं पैदा होती हैं। वहीं जब कोई व्यक्ति शराब छोड़ता है तो उसके अंदर सकारात्मक बदलाव होते हैं। व्यक्ति की याददाश्त और फोकस करने की क्षमता बढ़ती है।


30 दिनों तक शराब छोड़ने से आपका मेटाबॉलिज्म सही होता है शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर होते हैं और आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।इससे कई तरह की बीमारियों से होने वाले खतरे को टाला जा सकता है।