home page

Wine Beer :एक महीना शराब नहीं पीने से शरीर में क्या होता है असर, स्टडी में हुआ चौकाने वाला खुलासा

प्रायरी ग्रुप के जानकारों ने दावा किया है कि शराब को अगर एक महीने (Quit Alcohol for 1 month) के लिए छोड़ दिया जाए तो शरीर पूरी तरह से बदल जाता है. ये खुलासा 'ड्राय जनवरी' (Dry January) कैंपेन के तहत किया गया है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आपने ये तो हमेशा ही सुना होगा कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानीकारक (Alcohol Side Effects) होता है. हालांकि इस चेतावनी को मानते बहुत कम लोग हैं. शराब पीने वालों से अगर आप पीने के फायदे पूछेंगे तो वो आपको 10 गिना देंगे, मगर नुकसान की ओर वो ध्यान ही नहीं देते हैं. पर हाल ही में एक रिसर्च के जरिए जानकारों ने दावा किया है कि 1 महीने तक शराब ना पीने (Effect of qutting alcohol for 1 month) से रोज पीने वालों के स्वास्थ्य पर बड़ा बदलाव आता है. इन बदलावों को जानकर आप दंग रह जाएंगे.

 


 

प्रायरी ग्रुप के जानकारों ने दावा किया है कि शराब को अगर एक महीने (Quit Alcohol for 1 month) के लिए छोड़ दिया जाए तो शरीर पूरी तरह से बदल जाता है. ये खुलासा ‘ड्राय जनवरी’ (Dry January) कैंपेन के तहत किया गया है. इस मुहिम के तहत लोगों को जनवरी महीने में शराब ना पीने के लिए जागरूक किया जाता है. इसे यूरोप और अमेरिका में ज्यादातर मनाया जाता है.

पहला हफ्ता


जानकारों के अनुसार अगर आप रोज शराब पीते हैं तो पहले हफ्ते में काफी हद तक ये मुमकिन है कि आप फिर से शराब पीने लगें. शराब पीने की इच्छा पर काबू पाना बहुत मुश्किल होता है. हालांकि अगर कोई एक हफ्ते तक शराब नहीं पीता तो वो पाएगा कि उसकी नींद (Sleep Regulate After Quitting Alcohol) और सोने के वक्त में बदलाव आएगा. शराब पीने से नींद जल्द आ जाती है. ऐसे में एक हफ्ते के लिए शराब छोड़ने से नींद आने में मुश्किल होगी मगर अच्छी और गहरी नींद आने लगेगी. एक हफ्ते के बाद आप ज्यादा हाइड्रेटेड (Body Hyderated After Quitting Alcohol) महसूस करेंगे क्योंकि वाइन का 6 ग्लास पीने से 19-20 ग्लास पानी शरीर से सूख जाता है. आप कम जंक फूड खाएंगे और खाने में भी सुधा आएगा.

दूसरा हफ्ता


दो हफ्ते तक शराब छोड़ने के बाद आपको अच्छी नींद और हाइड्रेट बने रहने का असर दिखने लगेगा. आप अंदर से मोटिवेटेड महूसस करेंगे और आपकी स्किन, जो पहले सूजी हुई लगती थी, स्वस्थ दिखने लगेगी. अगर आपको गैस या एसिडिटी की भी समस्या है तो वो भी दो हफ्तों में ठीक हो जाएगी.


तीसरा हफ्ता


तीसरे हफ्ते तक आपका ब्लड प्रेशर नीचे गिरने लगेगा और स्थिर होता जाएगा. यही नहीं, आप काफी कैलोरी कम करेंगे जिससे आप दुबले होने के साथ फिट भी हो जाएंगे. 6 ग्लास वाइन पीने से इंसान 3000 कैलोरी तक लेता है.

चौथा हफ्ता


चौथे और आखिरी हफ्ते तक आपकी स्किन साफ होने लगेगी. वो पहले से बेहतर लगेगी. चेहरे से एक्ने और ड्रायनेस खत्म हो जाएगी. यही नहीं, अगर आप रोज पीने वाले इंसान हैं तो आप काफी रुपये एक महीने में बचा लेंगे. आपका मूड अच्छा होने लगेगा और ऊर्जा मेहसूस होना शुरू हो जाएगी.