home page

Wine Beer : शराब के साथ किस चीज का करना चाहिए सेवन, पीने वालों को भी नही हैं इसकी सही जानकारी

Alcohol Drinkers : लगभग हर शादी और पार्टी में शराब का सेवन किया जाता है। क्योंकि शराब लोगों की जीवनशैली का हिस्सा बन चुकी है. और इसके बिना लोग हर जश्न को अधूरा मानते हैं। लेकिन शराब के साथ (sharaab ke sath kya khana cahiye) क्या खाएं? ये भी जानना जरूरी है. क्योंकि ज्यादातर लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं है। जो लोग शराब पीते हैं उन्हें यह बात जरूर पता होना चाहिए...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - Alcohol Drinkers : कई लोगों को शराब पीने का बहुत शौक होता है. कुछ लोग मूड को हल्का करने के लिए या दोस्तों के साथ पार्टियों में कभी-कभी शराब पीते हैं, जबकि कुछ लोगों को शराब की लत (Alcohol Addiction) होती है। ज्यादातर लोग इस बात को लेकर सचेत नहीं होते हैं कि शराब के साथ क्या खाया जाए (SnacksWith Dreeks).

ऐसे में वे शराब के साथ खाने का कुछ ऑर्डर देते समय, अपना पसंदीदा स्नैक्स मंगा लेते हैं. ऐसे में कई बार लोग कुछ ऐसी चीज खा लेते हैं जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है (Alcohol's Effects on the Body). अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी पसंदीदा शराब के साथ क्या खा सकते हैं और आपको किन (sharaab ke sath kya nhi khana cahiye) चीजों से बचना चाहिए.

बीन्स और रेड वाइन:

बहुत से लोग रात के खाने के साथ वाइन पीना पसंद करते हैं। लेकिन, अगर आपके खाने में बीन्स या दाल से बनी कोई चीज है तो आपको उसके साथ वाइन नहीं पीनी चाहिए। क्योंकि, बीन्स या दाल में उच्च मात्रा में आयरन होता है जो शराब के साथ लेने पर शरीर द्वारा अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होता है। दरअसल, वाइन में टैनिन नामक यौगिक होता है, जो इस आवश्यक खनिज के अवशोषण में बाधा डालता है।

ब्रेड और बीयर -अगर बीयर पीने के बाद आपका पेट फूलने लगता है तो आप बीयर के साथ ब्रेड का सेवन करते होंगे। ऐसा करने से बचना चाहिए. क्योंकि इन दोनों चीजों में यीस्ट होता है. आपका शरीर इतनी बड़ी मात्रा में यीस्ट को पचा नहीं पाता है। जिसके कारण पाचन संबंधी समस्याएं या कैंडिडा अतिवृद्धि होती है।

ज्यादा नमकीन वाला भोजन:

कई लोग शराब के साथ फ्रेंच फ्राइज़ और चीज़ी नाचोस का सेवन करते हैं। इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. क्योंकि इन दोनों स्नैक्स में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जो आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।


मारिनारा पिज्जा:

शराब पेट को खाली करने में देरी करती है और निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर में तनाव को कम करती है, जो एसिड रिफ्लक्स का कारण बनती है। ऐसे में मैरिनारा सॉस के साथ पिज्जा खाने के बाद ये लक्षण और भी गंभीर हो जाते हैं। इसके अलावा, मैरिनारा पिज्जा में अम्लीय टमाटर जीईआरडी, एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन की समस्या पैदा कर सकते हैं। इसकी जगह आप कोई दूसरा पिज़्ज़ा ले सकते हैं जिसमें टमाटर न हो।

चॉकलेट का सेवन:

इन सभी के अलावा शराब पीते समय या इसके बाद चॉकलेट, कैफीन या कोको से भी बचना चाहिए. वे गैस्ट्रो के मुद्दों को बढ़ाते हैं, जो दूसरे एसिड भोजन से शुरू होता है.

शराब के साथ इन चीजों का कर सकते हैं सेवन:

स्नैक्स में इन चीजों के बजाय आप सलाद या नट्स खा लें. लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि इन खाद्य पदार्थों में बड़ी मात्रा में सोडियम न हो.