home page

Wine Beer : कॉकटेल और मॉकटेल ड्रिंक्स का नाम तो सुना होगा, अंतर पीने वालों को भी नहीं पता

Mocktail Vs Cocktail : अक्सर आप बाहर खाने या पार्टियों में जाते हैं तो वहां ड्रिंक के नाम पर कॉकटेल और मॉकटेल की बात होती है और अलग अलग ड्रिंक के आधार पर ये तय होते हैं। इसलिए आज जानते हैं कि कॉकटेल और मॉकटेल में क्या अंतर होता है।आइए आज हम आपको दोनो के बारे में बताते हैं।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - शादी, पार्टी आदि समरोहों में ड्रिंक्स की एक अलग ही महत्ता होती है। मौसम अगर सर्दी का हो, तो पार्टी में चाय, कॉफी या फिर सूप वगैरह आदि हॉट ड्रिंक्स रहती हैं। वहीं, गर्मी के मौसम में कोल्ड ड्रिंक्स चलती हैं। अक्सर पार्टियों में जब ड्रिंक्स की बात आती है तो कॉकटेल और मॉकटेल शब्द सुनने को मिलते हैं। कई लोगों के मन में ये सवाल आता है कि आखिर ये होती क्या हैं। बहुत से लोगों को अभी इनका मतलब पता नहीं है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि किस ड्रिंक को कॉकटेल कहते हैं और किसे मॉकटेल (What is the difference between cocktail and mocktail?)


अलग होता है दोनो को बनाने का तरीका


दरअसल, कॉकटेल और मॉकटेल को कई ड्रिंक्स को एक साथ मिलाकर बनाया जाता है, लेकिन दोनों को बनाने का तरीका एक दूसरे से काफी अलग है। ऐसे में आज जानते हैं कि कॉकटेल और मॉकटेल में क्या अंतर है और इनमें कौन-कौन सी ड्रिंक शामिल हैं।


कॉकटेल


कॉकटेल में उन ड्रिंक्स को रखा जाता है, जिनमें अल्कोहल पाया जाता है। आसान भाषा में कहें तो बीयर, शराब आदि एल्कोहलिक ड्रिंक्स से बनने वाली ड्रिंक को कॉकटेल कहा जाता है। कॉकटेल ड्रिंक बनाने के लिए शराब, बीयर आदि को फ्रूट ज्यूस या फिर सोडा के साथ मिलाया जाता है। यानी इसमें अल्कोहल होता है। इन ड्रिंक्स को कॉकटेल की कैटेगरी में रखा जाता है। चूंकि कॉकटेल ड्रिंक्स में अल्कोहल होता है, इसलिए इसको लेकर कई नियम भी होते हैं।  


फॉलो करने होते हैं नियम 


ऐसा नहीं है कि ये ड्रिंक्स ऐसे ही कुछ भी और कितना भी मिलाकर तैयार हो जाती हैं, बल्कि इनके बनाने का एक खास तरीका होता है। इन्हे बहुत हिसाब से बनाया जाता है। पूरी ड्रिंक में शराब की मात्रा कितनी होनी चाहिए और शराब के अलावा उसमें क्या-क्या चीजें मिलाई जानी चाहिए। यह सब निर्धारित होता है।


मॉकटेल


मॉकटेल और कॉकटेल एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। कॉकटेल में तो अल्कोहल होता है। मगर जब बिना अल्कोहल वाली ड्रिंक्स जैसे ज्यूस आदि से कोई ड्रिंक्स बनाते हैं तो उसे मॉकटेल कहा जाता है। मॉकटेल की कैटेगरी में कई तरह की नॉन-एल्कोहलिक ड्रिंक्स होती हैं।


टेस्ट की हिसाब से होती है तैयार


अब चूंकि मॉकटेल में अल्कोहल नहीं होता है, इसलिए इसे बेचने के लिए कॉकटेल की तरह उम्र आदि की कोई पाबंदी नहीं है। मॉकटेक को किसी भी तरह से सर्व किया जा सकता है। इसे तैयार करने के लिए वैसे तो कोई खास रूल फॉलो नहीं किया जाता है, बस टेस्ट के हिसाब से बनाया जाता है।