home page

Wine Whiskey Bottles : शराब की बोतल में नीचे क्यों होता है गड्‌ढा, 99 प्रतिशत लोगों को नहीं है पता

दुनिया में शराब पीने वालों की संख्या लाखों-करोड़ों में है। उसी तरह देश में हजारों तरह के शराब के ब्रांड भी मौजूद हैं और हर ब्रांड की बोतल अलग होती है। शराब की हर बोतल का डिजाइन अलग होता है। लेकिन ज्यादातर पीने वाले लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि शराब (Liquor) की बोतल के नीचे गड्‌ढा क्यों बना होता है। क्या आप जानते हैं। अगर नहीं जानते हैं। तो चलिए नीचे खबर में जानते हैं इसका सही मतलब-   

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। दुनियाभर में शराब (Liquor) पीने के शौकीन बहुत लोग हैं। इतना ही नहीं शराब पीने वाले उसके ब्रांड और टाइप को देखकर उसकी बोतल पहचान लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वाइन की बोतल के नीचे का बेस गड्ढा क्यों होता है
आपने देखा होगा कि शराब की सभी बोतलों का डिजाइन अलग-अलग होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वाइन की बोतल के नीचे का बेस गड्ढा क्यों होता है।

बता दें कि रम या वोडका  (rum or vodka) को अलग प्रकार की बोतल में रखा जाता है। वहीं जब वाइन की बोतल की बात होती है, तो उनके खास शेप की भी चर्चा होती है। खास इसलिए क्योंकि वाइन की बोतलों का जो बेस होता है, वो नीचे अन्य बोतलों की तरह चपटा नहीं होता है। बल्कि उसमें गड्ढा बना होता है।

सोडा या पानी मिलाकर नहीं पीनी चाहिए whiskey और वाइन, एक्सपर्ट ने बताई वजह

क्या आपने कभी आपने सोचा है कि वो आम बोतलों की तरह नीचे से चपटी क्यों नहीं होती है? आज हम आपको इसकी वजह बताएंगे। मेंटल फ्लॉस वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक वाइन की बोतल के नीचे बने डिंपल (dimples at the bottom of a wine bottle) को पंट बोलते हैं। इंडस्ट्रियल रेवोल्यूशन के पहले सारी ग्लास बोतलें हाथ से बनाई जाती थी। उस वक्त बोतल बनाने वाले अलग से ये पंट बनाते थे, जिससे बोतलें सीधी खड़ी हो सकें।

बता दें कि आज के वक्त में सारी कांच की बोतलों को मशीन से बनाया जाता है। इस वजह से आज के वक्त में उन्हें चपटे हुए तल के साथ भी बनाया जा सकता है। 200 साल पहले पूरी तरह चपटा बना पाना मुश्किल हुआ करता था।

इसके अलावा सालों से वाइन (Wine) की बोतलों का यही डिजाइन चलन में है, इसी वजह से इसके मेकर्स इस क्लासिक डिजाइन को बदलना नहीं चाहते थे। इस वजह से उन्होंने पुरानी डिजाइन को बरकरार रखा। अब जब ये डेंट बनने लगा है, तो वाइन इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने इसके कई विकल्प खोज लिए हैं। इस गड्ढे वाली जगह से लोग वाइन की बोतलों को पकड़ लेते हैं।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब वाइन किसी दूसरे के ग्लास में डाली जाती है, तो अंगूठे को उस गड्ढे में रख लिया जाता है। वाइन की बोतलों के गड्ढे जितने गहरे होते हैं, उसमें वाइन उतनी कम होती है। इस तरह कई बार ग्राहकों को बेवकूफ भी बनाया जाता है।

Delhi NCR Metro : दिल्ली एनसीआर में यहां बिछाई जाएगी 2 नई मेट्रो लाइन, बनाए जाएंगे 18 स्टेशन

इसके अलावा कुछ लोग ये भी कहते हैं कि गहरा गड्ढा होने से वाइन की बोतल जल्दी ठंडी हो जाती है या फिर गड्ढा होने से बोतल के अंदर का सेडिमेंट ग्लास में नहीं गिरता है। इसके अलावा कई लोगों का कहना है कि गड्ढा होने से बोतल ज्यादा प्रेशर झेल लेती है