home page

बोतल खुलने के 5 दिन बाद ही Wine बन जाएगी सिरका, एक्सपर्ट ने बताई ये बात

wine beer : आज बहुत सारे लोग शोंक के लिए वाइन पीते हैं और दूसरी तरफ कुछ लोगों को वाइन पीने की आदत हो जाती है।  आपको जान कर हैरानी होगी की किसी दूसरे फ़ूड की तरह, वाइन की भी एक्सपाइरी डेट होते है और इसको लेकर हाल ही में वाइन एक्सपर्ट्स ने बताया है की इतने दिन बाद वाइन सिरके में बदल जाती है।  आइये जानते हैं विस्तार से

 | 
बोतल खुलने के 5 दिन बाद ही Wine बन जाएगी सिरका

HR Breaking News, New Delhi : कई बार ऐसा भी होता है की वाइन को बोतल को खोल लिया जाता हैं और उसे सिर्फ टेस्ट करने के बाद ऐसे ही छोड़ दिया जाता है। मान लीजिए आपने वीकेंड पर एक डिनर पार्टी रखी है. पार्टी के अंत में आपके किसी दोस्त ने वाइन की बोतल खोल ली और उसमे से थोड़ी सी पीकर बाकी बोतल को ऐसे ही छोड़ दिया।  फिर कुछ दिन बाद आपके दिमाग में ये ख्याल जरूर आएगा की जो वाइन बची हुई है वो खराब तो नहीं हो गयी है, आइये जानते हैं इसको लेकर क्या कहते है एक्सपर्ट।  

वाइन के एक एक्सपर्ट कहते हैं कि वाइन की एक शेल्फ लाइफ होती है. ऑक्सीकरण आसानी से वाइन के स्वाद को बदल सकता है, एसिटिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है और इसके स्वाद को सपाट कर सकता है. यह हकीकत में वाइन को सिरके में बदल सकता है. आपकी पसंदीदा वाइन बासी होकर सिरके की गंध देना शुरू कर सकती है.” 

Alcohol : डॉक्टरों ने बताया, पुरुषों को एक दिन में लगाने चाहिए सिर्फ इतने पैग, महिलाएं भी जान लें लिमिट


बन जाती है सिरका
बहुत सारे वाइन निर्माता वाइन को ऑक्सीकरण प्रक्रिया से बचाने के लिए एसिडिटी (acidity) प्रिजरवेटिव्स का उपयोग करते हैं, इसलिए कम एसिडिटी वाली वाइन अधिक तेजी से सिरका बन सकती है. शराब की खुली बॉटल के साथ बैक्टीरिया भी संपर्क कर सकते हैं, जिससे शराब खराब हो सकती है. इसका स्वाद बदल सकता है और इसमें चिपचिपाहट आ सकती है.


केवल 3-5 दिन रहती है पीने लायक
खोलने के बाद वाइन कितने समय तक अच्छी पीने लायक बनी रहती है? आमतौर पर रेड वाइन, व्हाइट वाइन या रोज वाइन की एक खुली हुई बॉटल की शराब कितने समय तक चलती है यह इस पर निर्भर करता है कि उसमें कितनी एसिडिटी है या उसका स्टोरेज किस तरीके से किया गया है. अमूमन वाइन तीन से पांच दिनों तक पीने लायक बनी रहती है. एक्सपर्ट कहते हैं कि लोग रेड वाइन को फ्रिज में नहीं रखते हैं, इसलिए वो थोड़ा जल्दी खट्टी हो सकती है. स्पार्कलिंग वाइन भी तेजी से खराब होती है, खुलने के बाद ये केवल एक से तीन दिन तक ही रखी जा सकती है. स्पार्कलिंग वाइन जितनी देर तक खुली रहेगी उसका कार्बोनेशन भी उतनी ही तेजी से खत्म होता है.

Alcohol : डॉक्टरों ने बताया, पुरुषों को एक दिन में लगाने चाहिए सिर्फ इतने पैग, महिलाएं भी जान लें लिमिट