home page

PM Kisan: जल्द कर लें यह काम, बगैर इसके नहीं मिलेगी 12वीं किस्त

PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना में अब बड़े बदलाव भी सरकार  की ओर से किए गए हैं। अब तक किसानों को 11 किस्तें जारी हो चुकी हैं, इसके साथ ही सरकार 12वीं किस्त डालने वाली है। यदि आपको इस योजना का लाभ मिलता है और आपने यह काम नहीं करवाया तो आपको यह किस्त प्राप्त नहीं होगी। जानें पूरी जानकारी...
 | 
जल्द कर लें यह काम, बगैर इसके नहीं मिलेगी 12वीं किस्त

HR Breaking News, New Delhi: कृषि में लागत बढ़ने की वजह से यह मुनाफे की जगह घाटे का सौदा बन रही है। हालांकि इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित की हुई है, ताकि इस घाटे की पूर्ति हो सके। ऐसी ही केंद्र सरकार की ओर से योजना चलाई हुई है। इसका नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि। इस योजना में किसानों की आर्थिक रूप से सहायता की जाती है। उन्हें सहायता के रूप में सालाना 6000 रुपये खाते में डाले जाते हैं। इस योजना में अब बड़े बदलाव भी सरकार  की ओर से किए गए हैं। अब तक किसानों को 11 किस्तें जारी हो चुकी हैं, इसके साथ ही सरकार 12वीं किस्त डालने वाली है। परंतु  ऐसे किसानों को 12वीं किस्‍त का फायदा नहीं दिया जाएगा, जिनका ई-केवाईसी पूरा नहीं हुआ है।

इसे भी देखें : किसान भाई ध्यान दें! धान की खेती के साथ करें ये खेती, कमाई होगी जबरदस्त


प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि में सरकार को पिछले दिनों अपात्रों के 6000 रुपये सालाना लेने की जानकारी मिली थी। इसके बाद केंद्र सरकार की तरफ से ई-केवाईसी कराना जरूरी कर दिया गया था। लेकिन इसके बाद भी गलत तरीके से 11वीं किस्‍त का फायदा लेने के मामले सामने आए हैं। इसी के मद्देनजर सरकार ने नियमों में बड़ा बदलाव किया है। सरकार की कोशिश है कि पात्र किसानों को ही योजना का फायदा मिले।

रजिस्‍ट्रेशन में राशन कार्ड की जानकारी देना जरूरी


सरकार की तरफ से किए गए बदलाव के तहत किसानों को पीएम किसान योजना के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराते समय राशन कार्ड (Ration Card) की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड करना जरूरी है। दस्‍तावेजों का सत्‍यापन होने के बाद ही योजना का लाभ दिया जाएगा। पहले परिवार के सदस्‍य के नाम पर खेती की रसीद होने पर रजिस्‍ट्रेशन कराया जा सकता था। लेकिन बाद में नियम में बदलाव  किया गया, अब जिसके नाम पर जमीन के दस्‍तावेज होंगे उन्‍हीं को योजना का लाभ मिलेगा।

अपात्रों से हो रही वसूली


आपको बता दें सरकार की जानकारी में ऐसे कई मामले आए कि एक ही परिवार के दो लोग पीएम किसान योजना का फायदा ले रहे हैं। इसके अलावा ऐसे भी जानकारी मिली की इनकम टैक्‍स फाइल करने वाले और सरकारी नौकरी करने वालों के खाते में 6000 रुपये सालाना आ रहे हैं। ऐसे लाभार्थ‍ियों के खिलाफ सरकार की तरफ से कार्रवाई की जा रही है और उन्‍हें नोटिस भेजकर रकम वापस करने के लिए कहा गया है। राज्‍य सरकार की तरफ से दी गई सूचना के आधार पर कार्रवाई की जा रही है।

और देखिए : ऐसे मिलेगा किसान भाईयों को 15 लाख रुपए का लाभ, फटाफट चेक करें

जल्द करवा लें ई-केवाईसी


ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 मई से 31 जुलाई कर दिया गया है। ऐसी उम्‍मीद है कि इस बार ऐसे किसानों को 12वीं किस्‍त का फायदा नहीं दिया जाएगा, जिनका ई-केवाईसी पूरा नहीं हुआ है। इस बार यह भी उम्‍मीद कम ही है कि सरकार ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि को बढ़ाएगी। दरअसल, इसकी अंतिम तारीख को सरकार पहले ही दो बार बढ़ा चुकी है।