home page

PM Kisan Yojna : 12वीं किस्त से पहले योजना में हुए बड़े बदलाव! अटक सकता है आपका पैसा

पीएम किसान योजना में सरकार ने बड़े बदलाव किए हैं। किसान भाईयों को ये बदले हुए नियम जानना बेहद जरूरी है नहीं तो योजना की 12 किस्त का पैसा अटक जाएगा।
 | 
PM Kisan Yojna : 12वीं किस्त से पहले योजना में हुए बड़े बदलाव! अटक सकता है आपका पैसा

HR Breaking News : नई दिल्ली : PM Kisan Latest Updates :प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों के खाते में 12वीं किस्त के पहले कई बदलाव किए गए हैं।

इन बदलावों के बारे में आप जान लीजिये, वरना आपकी किस्त अटक सकती है।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत मोदी सरकार (Modi Government) किसानों के खाते में अब तक 11 किस्त भेज चुकी है. अब किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन अब तक इस योजना में कई बड़े बदलाव किये गए हैं। आइये जानते हैं डिटेल में।


ये खबर भी पढ़ें : किसान ने हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए , इतने रुपये का लिए लोन...


जानिए ये किए योजना में बदलाव


1.  वही पात्र होंगे जिसके पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ जमीन है


पीएम किसान योजना की शुरुआत में केवल उन किसानों को पात्र माना गया, जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी. लेकिन अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है ताकि इसका लाभ 14.5 करोड़ किसानों को मिल सके।

ये खबर भी पढ़ें : सरकार के इस ऐलान से पीएम किसान योजना लाभार्थियों की हो गई मौज, जानें पूरी डिटेल्स


2. बिना आधार के योजना का लाभ नहीं मिलेगा


पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास आधार है. बिना आधार के आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते. सरकार ने लाभार्थियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है।


3.अधिकारियो के चक्कर लगाने की बाध्यता खत्म


इस योजना का लाभ अधिक से अधकि किसानों को मिले इसके लिए मोदी सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता ही खत्म कर दी है।

ये खबर भी पढ़ें : इस खेती से हर महीने होगी लाखों की कमाई, मालामाल होगें किसान


4. ऐसे जानें योजना का स्टेटस


सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए सबसे बड़ा बदलाव किया है कि आप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं. आपके आवेदन की स्थिति, आपके बैंक अकाउंट में किस्त कितनी आई जैसी जानकारियाँ अब आप खुद चेक कर सकते हैं. पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज कर स्टेटस की जानकारी ले सकता है.


5. किसान क्रेडिट कार्ड


इस स्कीम के तहत अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को भी जोड़ दिया गया है. पीएम किसान के लाभार्थी आसानी से  केसीसी बनवा सकते हैं. केसीसी पर 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक किसानों को लोन भी मिलता है।

6. ऐसे मिलेगा मानधन योजना का लाभ

पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे किसानों को अब पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा. इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं. पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर तरह से लाभ पहुंचाने की सरकार की कोशिश है.


7. लाभार्थियों के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य


किसान योजन के तहत अब लाभार्थियों के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य हो गया है. यानी अब उन्हीं किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा जो अपने आवेदन में राशन कार्ड की डिटेल डालेंगे.

8. KYC हुआ अनिवार्य 


अब पीएम किसान योजना के तहत kyc करवाना अनिवार्य  हो गया है. kyc करवाने की लास्ट डेट 31 जुलाई है, ऐसे में अगर आपने भी अब तक kyc नहीं करवाया है तो तुरंत करवा लें।

आसानी से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन


अब किसान घर बैठे आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं. अगर आपके पास खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो pmkisan.nic.in पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. साथ ही अगर कोई गलती हुई है तो उसे भी खुद सुधार सकते हैं।