home page

CNG Price : राहत की खबर, CNG के रेट में आएगी भारी गिरावट, जानें सरकार ने क्या लिया फैसला

काफी लंबे समय बाद राहत की खबर आई है। सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। जिसके तहम CNG और PNG के दामों में भारी गिरावट आएगी। जिससे आम आदमी को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : सरकार ने CNG और PNG के दामों में कमी लाने के मकसद से वितरण कंपनियों को इसकी सप्‍लाई बढ़ा दी है। इस फैसले के बाद लंबे समय बाद Costomars को खुशखबरी मिल सकती है।
CNG and PNG Price in Delhi: सीएनजी और PNG की कीमत पिछले दिनों सातवें आसमान पर पहुंचने के बाद अब राहत मिलने की उम्‍मीद है। सरकार के एक फैसले से ग्राहकों को खुशखबरी मिल सकती है। सरकार ने सीएनजी और पीएनजी (CNG and PNG Price) के दाम में कमी लाने के लिये प्राकृतिक गैस की कुछ मात्रा उद्योगों से लेकर शहर गैस वितरण कंपनियों को आवंटित की. इससे आने वाले समय में कीमत के नीचे आने की उम्‍मीद है।


ये खबर भी पढ़ें : CNG Mobile Station अब सीएनजी की घर पर होगी होम डिलिवरी, स्टेशन जाने से मिलेगा छुटकारा


आवंटन बढ़ाया


पेट्रोलियम मंत्रालय की तरफ से जारी हुई अधिसूचना में गैस वितरकों को घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस का आवंटन बढ़ाने के लिये पहले के आदेश में संशोधन किया. अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली की इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) और मुंबई की महानगर गैस लिमिटेड (MGL) जैसी शहरों में गैस वितरण करने वाली कंपनियों के लिये आवंटन 1.75 करोड़ घन मीटर प्रतिदिन से बढ़ाकर 2.078 करोड़ घन मीटर कर दिया गया है।


ये खबर भी पढ़ें : मार्केट में जल्द लॉन्च होगी सीएनजी की ये धांसू गाड़ी, कीमत होगी बेहद कम


जानिए क्यों बढ़े  सीएनजी और पीएनजी के रेट


बढ़ा हुआ आवंटन देश में पाइप के जरिये रसोई गैस और वाहनों के लिये सीएनजी आपूर्ति की 94 प्रतिशत मांग को पूरा करेगा. अबतक करीब 83 प्रतिशत मांग इसके जरिये पूरी की जाती थी. शेष आवंटन गेल द्वारा एलएनजी के आयात के जरिये पूरी किया जाता था. अधिकारियों ने कहा कि गैस वितरक कंपनियों ने उच्च कीमत पर आयातित एलएनजी की व्यवस्था को लेकर शिकायत की थी. उनका कहना था कि इसके कारण CNG और पाइप वाली रसोई गैस के दाम बार-बार बढ़ रहे हैं।

आपको बता दें इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड Last टाइम द‍िल्‍ली में CNG की कीमत में बंपर 4 रुपये प्रति क‍िलोग्राम की बढ़ोतरी की गई थी. इसके बाद कीमत 75.61 रुपये क‍िलोग्राम पर पहुंच गई है. वहीं द‍िल्‍ली में पीएनजी का रेट 50.59 प्रत‍ि SCM पर चल रहा है।