home page

Biggest Company : एप्पल,गूगल नहीं बल्कि ये है दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी, कमाई सुन कर रह जायेंगे हैरान

पूरी दुनिया में एप्पल और गूगल मशहूर है और कहा जाता है के ये कंपनियां दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियां हैं  पर ऐसा नहीं है।  आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी के बारे में जिसके आगे ये कंपनियां कुछ भी नहीं। 

 | 
एप्पल नहीं बल्कि ये है दुनिया की सबसे बड़ी कपंनी

HR Breaking News, New Delhi :  एपल का मार्केट कैप बुधवार को 2.307 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गया। यह अल्फाबेट , ऐमजॉन  और मेटा  के कंबाइंड मार्केट कैप से अधिक है। बुधवार को इन तीनों कंपनियों का कंबाइंड मार्केट वैल्यू 2.306 ट्रिलियन डॉलर थी। गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट का मार्केट कैप 1.126 ट्रिलियन डॉलर, ऐमजॉन का 939.78 अरब डॉलर और फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा का मार्केट कैप 240.07 अरब डॉलर था। निराशाजनक तिमाही नतीजों के बाद पिछले हफ्ते इन कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई थी। लेकिन चौथी तिमाही में अच्छे नतीजों की उम्मीद में एपल के शेयरों में तेजी आई।

रिजल्ट के बाद एपल का शेयर आठ फीसदी चढ़ा जबकि मेटा के शेयरों में 20 फीसदी, ऐमजॉन के 10 फीसदी और अल्फाबेट के शेयरों में इकाई अंक में गिरावट आई। इस गिरावट से ऐमजॉन ट्रिलियन डॉलर क्लब से बाहर हो गई। पिछले पांच सेशन में एपल के शेयरों में 0.16 फीसदी तेजी रही जबकि अल्फाबेट का शेयर 5.7 फीसदी ऐमजॉन का 17 फीसदी और मेटा का 7.6 फीसदी गिर गया। एपल का मार्केट कैप दुनिया के कई देशों की जीडीपी से अधिक है। इनमें ब्राजील, रूस, साउथ कोरिया और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश शामिल हैं।


मार्केट कैप के लिहाज से एपल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। दूसरे नंबर पर सऊदी अरब की कंपनी सऊदी अरामको  है। इस कंपनी का मार्केट कैप 2.008 ट्रिलियन डॉलर है। अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट  तीसरे, अल्फाबेट चौथे, ऐमजॉन पांचवें, टेस्ला  छठे, बर्कशायर हैथवे सातवें, युनाइटेडहेल्थ  आठवें, एक्सन मोबिल (Exxon Mobil) नवें और जॉनसन एंड जॉनसन दसवें नंबर पर है। दिलचस्प बात है कि इनमें से नौ कंपनियां अमेरिका की हैं। इतना ही नहीं टॉप 15 में 14 कंपनियां अमेरिका की हैं। भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज  इस लिस्ट में 36वें नंबर पर है। उसका मार्केट कैप 213.33 अरब डॉलर है।