home page

CNG-EV: खरीदने जा रहे हो CNG या इलेक्ट्रिक गाड़ी तो जान लें ये बातें, कहीं हो न जाए नुकसान

CNG-EV: यदि आप इन दिनों सीएनजी या इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने का मन बना रहे हो तो तो नफे और नुकसान में बारे में आपको पता होना चाहिए। जानें इसके बारे में सब बातें..
 | 
CNG-EV: खरीदने जा रहे हो CNG या इलेक्ट्रिक गाड़ी तो जान लें ये बातें, कहीं हो न जाए नुकसान

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क): बढ़ते प्रदूषण के कारण और ग्रीन हाउस उत्सर्जन गैसों के कारण  वैकल्पिक ईंधनों की मांग बढ़ गई है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण सीएनजी(CNG) और इलेक्ट्रिक वाहनों(EV)  की मांग बढ़ गई हैं। हालांकि, इन वाहनों की अभी उतनी मांग नहीं है, जितनी पारंपरिक ईंधन वाले वाहनों की है. अगर आप भी महंगे ईंधन से छुटकारा पाने के लिए वैकल्पिक ईंधन यानी सीएनजी या इलेक्ट्रिक कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आइए पहले जानते हैं दोनों के फायदे और नुकसान.

 

 

इसे भी देखें : जल्द सड़कों पर दिखेगी अनोखी कॉम्बो EV, जब मर्जी बना लें टू या थ्री व्हीलर


CNG कार के लाभ : फिलहाल मारुति सुजुकी(maruti suzuki) समेत कुछ कार निर्माता अपनी एंट्री लेवल कारों में फैक्ट्री फिटेड किट दे रहे हैं. सीएनजी वाहनों का एक प्राथमिक लाभ यह है कि वे इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में फिटमेंट और चलाने की लागत में सस्ते होते हैं. सीएनजी वाहन अन्य वाहनों की तुलना में थोड़ा कम प्रदूषण करते हैं और सीएनजी की लागत पेट्रोल और डीजल की तुलना में कम है. खरीदारों के पास पेट्रोल या डीजल पर भी अपनी सीएनजी कार चलाने का विकल्प है.

 


CNG की गाड़ी को नुकसान : इन कारों में, सीएनजी सिलेंडर किट बहुत अधिक बूट स्पेस लेती है और भारी वस्तुओं के लिए कोई जगह नहीं छोड़ती है. इसके अलावा, कुछ राज्यों या शहरों में बहुत कम सीएनजी स्टेशन हैं. टैंकों को फिर से भरने के लिए सीएनजी स्टेशन ढूंढना भी मुश्किल है. सीएनजी कारों की एक और कमी यह है कि ईंधन समय के साथ कार के प्रदर्शन को प्रभावित करता है, पेट्रोल या डीजल कारों की तुलना में इसका बिजली उत्पादन 10 प्रतिशत तक कम कर देता है.


 


इलेक्ट्रिक कारों के फायदे


इलेक्ट्रिक वाहनों(electric vehicles) का उत्सर्जन शून्य होता है और ये पर्यावरण के अनुकूल होते हैं. प्रदूषण से निपटने के लिए कई राज्यों में इलेक्ट्रिक कारों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए सरकार सब्सिडी दे रही है. कई राज्य इलेक्ट्रिक कारों पर आरटीओ शुल्क या रोड टैक्स नहीं लगाते हैं. इलेक्ट्रिक वाहनों की रनिंग कॉस्ट सभी वाहनों में सबसे सस्ती है. कुछ मामलों में उनकी रनिंग कॉस्ट 1 रुपये से भी कम हो सकती है. इनका रखरखाव भी कम होता है.

और देखें : अब Hyundai मार्केट में लॉन्च करेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानें डिटेल्स

इलेक्ट्रिक कारों के नुकसान


इलेक्ट्रिक वाहनों(electric vehicles)  की सबसे बड़ी कमियों में से एक उनकी लागत है. बैटरी की कीमत ज्यादा होने के कारण कीमत अन्य कारों की तुलना में काफी ज्यादा है. इसके अलावा, देश में अभी भी इलेक्ट्रिक वाहनों के बुनियादी ढांचे की भारी कमी है. इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्जिंग स्टेशनों की आवश्यकता होती है, जो भारत में बहुत कम और बहुत दूर हैं. इलेक्ट्रिक वाहन एक बार चार्ज करने पर करीब 400 किलोमीटर का सफर तय कर सकते हैं. हालांकि कुछ स्टेशन निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों द्वारा चलाए जाते हैं, लेकिन एक बड़ा नेटवर्क बनाने में और पांच साल लगेंगे.