home page

Electric Car : जान लीजिए इलेक्ट्रिक वाहन चलाने का नया तरीका, रेंज मिलेगी भरपूर

क्या आपकी इलेक्ट्रिक कार भी रेंज कम देती है तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिससे आपकी इलेक्ट्रिक कार(Electric Car) की रेंज बढ़ जाएगी। आइए नीचे खबर में जानते है पूरी जानकारी

 | 
Electric Car : जान लीजिए इलेक्ट्रिक वाहन चलाने का नया तरीका, रेंज मिलेगी भरपूर

HR Breaking News (नई दिल्ली) EV Range Boost By Easy Tips: मार्केट में इलेक्ट्रिक कारों का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है और इसके पीछे वजह यह है कि लोग अब कम खर्च में लंबी दूरी तय करना चाहते हैं. इसके लिए सबसे अच्छा साधन है इलेक्ट्रिक कार क्योंकि इलेक्ट्रिक कार पेट्रोल डीजल कारों के खर्च की तुलना में तकरीबन आधे खर्च में आपको बेहतरीन माइलेज ऑफर(mileage offer) करती हैं. इनको टक्कर दे पाना मुश्किल लगता है हालांकि कई बार ऐसा होता है जब इलेक्ट्रिक कार चलाते समय आपको अच्छी खासी रेंज नहीं मिलती है. ऐसे में आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताना जा रहे हैं जिसकी बदौलत आप इलेक्ट्रिक कार की मैक्सिमम रेंज(Maximum range) हासिल कर सकते हैं.

ये भी जानिये : महज 24 हजार में खरीदें Hero Splendor Plus बाइक, जानें कैसे

भूलकर भी ना करें ओवरलोडिंग

अगर आपके पास एक बड़ी इलेक्ट्रिक कार है जैसे इलेक्ट्रिक एसयूवी तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि दो या तीन पैसेंजर से ज्यादा कभी अपनी इलेक्ट्रिक कार में ना बैठाएं क्योंकि अगर आप इलेक्ट्रिक कार की पूरी कैपेसिटी इस्तेमाल करेंगे तो इसे चलाने के दौरान इलेक्ट्रिक मोटर पर दबाव काफी ज्यादा बढ़ जाता है. नतीजतन आपकी इलेक्ट्रिक कार जरूरत से ज्यादा बैटरी की खपत करने लगती है और जो रेंज 100 किलोमीटर की रहती है वह घटकर 60 या 70 की हो जाती है.ऐसे में आपको रेंज में एक बड़ा अंतर देखने को मिलता है अगर आप चाहते हैं कि ऐसी कोई समस्या आपके साथ ना हो तो हमेशा दो या तीन लोगों के साथ इलेक्ट्रिक कार में सफर करना चाहिए इससे आप लंबी दूरी तय कर सकते हैं. रेंज को आसानी से इस तरीके से बढ़ाया जा सकता है.

इकॉनमी मोड में चलाएं इलेक्ट्रिक कार 

ये भी जानिये : महज 15 हजार रुपये में घर लें जाएं HeroSplendor Plus बाइक


आपने अपनी मोटरसाइकिल या कार में इकॉनमी मोड जरूर देखा होगा। अगर आप इस मोड में अपनी कार को ड्राइव करते हैं तो आपको सबसे ज्यादा माइलेज मिलता है ठीक उसी तरह अगर आप इलेक्ट्रिक कार में 40 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड मेंटेन करते हैं तो इस बात की संभावना काफी बढ़ जाती है कि आपको अच्छी रेंज मिलेगी. ऐसा इसलिए है क्योंकि आप जितनी ज्यादा स्पीड बढ़ाते हैं उतनी ही ज्यादा बैटरी की खपत होती है अगर आप चाहते हैं कि बैटरी की खपत कम से कम हो तो ऐसे में आपको इकोनामी मोड में ही अपनी इलेक्ट्रिक कार को ड्राइव करना पड़ेगा। अगर आप ये टिप्स अपनाते हैं तो आप यकीनन अपनी लगते कार से बेस्ट रेंज हासिल कर सकते हैं.