home page

Electric Scooter: यहां से खरीदें सबसे सस्ते ये 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए फीचर्स

Electric Vehicle : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण लोग ज्यादा तर इलेक्ट्रिक वाहन खरीद रहे हैं। अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर(electric scooter) खरीदने की प्लानिंग कर रहे है तो यहां से खरीदें ये 3 सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर। आइए नीचे खबर में जानते है पूरी डिटेल.

 | 
Electric Scooter:  यहां से खरीदें सबसे सस्ते ये 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए फीचर्स 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : New Electric Scooter: जहां लगातार पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से लोग परेशान है वहीं ऑटोमोबाइल कंपनियां भी इन दिनों तेजी से अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करने में लगी है, हाल ही में भारतीय बाजार में कई इलेक्ट्रिक स्कूटरों(electric scooters) ने दम भरा है, आज ऐसे ही दमदार तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारें में बताने जा रहे है जो ना केवर फिचर्स में जबकि रेंज के साथ साथ आपके बजट के अनुकूल है, तो चलिए जानते है कौन कौन से है ये स्कूटर…

ये भी जानिये : एक बार फुल चार्ज होने पर 300km की देगी माइलेज ये इलेक्ट्रिक कार

नया इलेक्ट्रिक स्कूटर: एथर 450X

Ather Energy ने कुछ ही समय पहले अपने नए Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया था। इस Ather 450X में 25 फीसदी ज्यादा की रेंज दी गई है। सबसे बड़ी बात यह है कि यह स्कूटर सिंगल चार्ज पर 105 किलोमीटर तक दौड़ता है । इसमें पावर के लिए 2.9 kWh की जगह 3.7 kWh का बैटरी पैक दिया है । Ather 450X की कीमत 1.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम नई दिल्ली) से शुरू होती है और वहीं इसकी कीमत पहले वाले मॉडल से सिर्फ 1,000 रुपये अधिक है और बेंगलुरु में नई Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1.55 लाख रुपये है।

इसकी बेंगलुरु एक्स-शोरूम कीमत 1.56 लाख रुपये है। इसमें अब पावर के लिए 2.9 kWh की जगह 3.7 kWh का बैटरी पैक मिलेगा, जिससे पहले के मुकाबले अब नए Ather 450X में 25 फीसदी ज्यादा रेंज मिलेगा। कंपनी का दावा है कि अब इसमें ग्राहकों को सिंगल चार्ज पर 105 किलोमीटर का ट्रू-रेंज मिलेगा। वहीं, सर्टिफाइड रेंज बढ़ कर 146 किलोमीटर हो गया है।

2. Simple One

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल सिंगल चार्ज पर 203 किलोमीटर तक दौड़ सकता है। इसमें पावर के लिए 4.8 KWh की IP67 सर्टिफाइड बैटरी दी गई है। जिसकी टॉप स्पीड 105 किलोमीटर है। यह स्कूटर 2.95 सेकेंड्स में 0-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करता है। नॉर्मल चार्जर के जरिए इसके फिक्स्ड बैटरी को 2.75 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं, पोर्टेबल बैटरी को चार्ज करने के लिए 75 मिनट का समय लगता है। सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.09 लाख रुपये से लेकर 1.44 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक है।

3. TVS iqube ST

ये भी जानिये :  जान लीजिए इलेक्ट्रिक वाहन चलाने का नया तरीका, रेंज मिलेगी भरपूर

टीवीएस मोटर कंपनी ने भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को हाल ही में लॉन्च किया है। नई TVS iQube सीरीज को 98,564 रुपये की शुरुआती कीमत में पेश किया गया है। TVS iQube ST, TVS iQube S और TVS iQube ये इसके तीन वेरिएंट्स हैं। TVS iqube ST में पावर के लिए 4.56 KWH की IP67 सर्टिफाइड लिथियम ऑयन बैटरी दी गई है, साथ ही इसमें 82 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप-स्पीड मिलती है। बड़ी बात ये है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 4.2 सेकेंड्स में 0-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेता है। सिंगल चार्ज पर 145 किलोमीटर तक चलता है।