home page

किसानों को आधी कीमत में मिल रहा ट्रेक्टर, PM मोदी ने शुरू की ये योजना

मोदी सरकार में किसानो के लिए काफी सारी योजनाएं शुरू की जा रही हैं। जिनमें एक PM Kisan Tractor Yojna है। इसमें किसान आधे रेट पर नया ट्रेक्टर खरीद सकता है। जानिए क्या है प्रोसेस 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, मोदी सरकार किसानों के लिए कई सारी योजनाएं चला रही है. किसान Tractor खरीदने के लिए मोदी सरकार की PM Kisan Tractor Yojna की मदद ले सकते हैं. इसमें किसान आधी कीमत पर खेती के लिए Tractor खरीद सकते हैं. दरअसल इस योजना में केंद्र सरकार नया Tractor खरीदने के लिए 50 % तक सब्सिडी देती है. जिसके लिए किसानों को कुछ Documents चाहिए.

56 दिनों के लिए हर दिन मिलेगा 3Gb डाटा और अनलिमिटेड कॉल्स, Airtel ने लॉन्च किया ये धांसू प्लान

देश में कई ऐसे किसान है जो आर्थिक तंगी के कारण Tractor नहीं खरीद पाते. वह या तो किराए पर Tractor लेते हैं या बैल के जरिये खेती करते हैं. ऐसे ही किसानों को ध्यान में रखते हुए सरकार पीएम किसान Tractor योजना लेकर आई है. इस योजना के तहत किसानों को आधे दाम पर Tractor मिलता है.

फ्री में बंट रहे VIP Numers, टेलीकॉम कंपनियां दे रही ऑफर

50 % तक मिलती है सब्सिडी
किसानों को Tractor खरीदने के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी (PM Kisan Tractor Yojana) देती है. इसके तहत किसान कंपनी से आधे दाम पर Tractor खरीद सकते हैं. बाकी का पैसा सरकार देगी. इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने अपने स्तर पर Tractors पर 20 से 50 % तक सब्सिडी देती है.


इससे सस्ती नहीं मिलेगी, केवल 25 हजार में मिल रही Maruti Alto


ऐसे उठाएं योजना का लाभ
सरकार सिर्फ एक Tractor पर ही सब्सिडी देती है. अगर आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपके पास किसान आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए. इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर Online अप्लाई कर सकते हैं.

Vivo का 60 हजार वाला ये फोन इस वेबसाइट पर मिल रहा है 101 रुपए में

15 को आएगी PM किसान की अगली किस्त
अगले सप्ताह करोड़ों किसानों के खाते में PM Kisan Samman Nidhi की नई किस्त आने वाली है. इसे लेकर तैयारियां पहले ही शुरू हो चुकी है. प्राथमिक प्रक्रिया पूरी होते ही किसानों को 10वीं किस्त के पैसे मिलने लग जाएंगे. सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 15 दिसंबर 2021 तक आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त का पैसा मिल जाएगा. इस बार क्रिसमस से पहले किसानों के खाते में पैसा Credit हो जाएगा.