home page

Indian Railway : अब सोते सोते नहीं छूटेगा स्टेशन, रेलवे ने शुरू की ये ज़बरदस्त सुविधा, लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

कई बार रेलवे में सफर करते करते हम सो जाते हैं जिसकी वजह से हमारा स्टशन छोट जाता है और जिससे हुए काफी परेशानी होती है पर अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि रेलवे ने शुरु कर दी है ये ज़बरदस्त सुविधा।  आइये जानते हैं इसके बारे में।  

 | 

HR Breaking News, New Delhi :  अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं और आपको गंतव्य स्टेशन पर रात में उतरना होता है तो डर लगा रहता है कि कहीं ट्रेन में सोते न रह जाएं. इसके साथ ही आपकी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यात्रियों की इसी परेशानी को देखते हुए भारतीय रेलवे ने किसी भी समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए नई सुविधा शुरू की है. दरअसल, रेलवे की तरफ से यात्री की सुविधाओं में लगातार सुधार किया जा रहा है. इसके तहत देश के तमाम स्टेशन पर वाई-फाई, एस्केलेटर समेत तमाम फैसिलिटी शुरू की गई हैं. इसी कड़ी में अब रात में यात्रा करने वालों के लिए भारतीय रेलवे ने जबरदस्त सर्विस शुरू की है. इस सुविधा के शुरू होने से अब आप ट्रेन में चैन की नींद सो सकेंगे. आपको जिस भी स्टेशन पर उतरना है, उसके छूटने की भी चिंता नहीं सताएगी.

भारतीय रेलवे की तरफ से जो सुविधा शुरू की गई है. उसके अनुसार आपको स्टेशन आने से 20 मिनट पहले जगा दिया जाएगा. रेलवे की तरफ से शुरू की गई इस सर्विस का नाम ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ (Destination Alert Wakeup Alarm) है. दरअसल, रेलवे बोर्ड को कई बार लोगों के ट्रेन में सोते रह जाने की जानकारी मिली है. इस कारण उनका स्टेशन भी छूट गया और उन्हें कही और उतरना पड़ा. इसके साथ ही उन्हें किसी अन्य स्टेशन पर उतरने के कारण जुर्माने जैसी समस्याओं का भी सामना पड़ता है.

ऐसे मिलेगी नई नई सुविधा
इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए रेलवे ने ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ की सुविधा शुरू की है. रेलवे ने इस सर्विस को 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर शुरू किया है. इसके तहत मुसाफिर 139 नंबर के इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा मांग सकता है. यह सुविधा केवल रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक मिलेगी. इसका फायदा यह होगा कि आपको स्टेशन आने से 20 मिनट पहले उठा दिया जाएगा. इसके लिए महज 3 रुपये चुकाने होंगे. इस सर्विस को लेने वाले के फोन पर स्टेशन आने से 20 मिनट पहले अलर्ट आ जाएगा. इस बीच आप खुद को उतरने के लिए पहले से तैयार कर सकेंगे.

करना होगा ये काम
डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म शुरू करने के लिए आपको IRCTC की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करना होगा. भाषा का चयन करने के बाद आपको डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर प्रेस करना होगा. अब पूछे जाने पर अपना 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करें. इसे कंफर्म करने के लिए 1 डायल करें. ऐसा करने से आपको स्टेशन आने से 20 मिनट पहले वेकअप अलर्ट मिल जाएगा.