home page

External Marital Affair : पति नहीं देता था समय, तो एक्स के साथ बना लिया रिश्ता, क्या मैने सही किया

पति और पत्नी के रिश्ते के अंदर जरूरी है एक दूसरे की फीलिंग्स को समझना और उनकी जदर करना पर अक्सर हम अपने में ही इतने व्यस्त हो जाते हैं के हमे पता नहीं चलता के हमारे साथ भी कोई रिश्ता जुड़ा है और हम अपनी पत्नी को प्यार करना और समय देना बंद कर देते है और ऐसे में वो ऐसे गलत कदम उठाने को त्यार हो जाती है।  आइये जानते हैं इनकी कहानी। 

 | 
 अपने एक्स के साथ खूब की मस्ती

HR Breaking News, New Delhi : मैं एक विवाहित महिला हूं। मैं अपने पति से बहुत प्यार करती हूं। लेकिन मेरी समस्या यह है कि शादी के कुछ ही महीनों बाद चीजें बिल्कुल बदल गईं। दरअसल, अब मुझे अपनी शादी बोरिंग और पकाऊ लगने लगी है, जिसकी सबसे बड़ी वजह मेरे पति हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मेरे पति अपने काम में इतना व्यस्त रहते हैं कि हम मुश्किल से ही कभी एक साथ समय बिता पाते हैं। उनकी इस आदत की वजह से मैं न केवल पूरी तरह अकेली पड़ गई हूं बल्कि इस दौरान मैं

मेरा पूर्व प्रेमी आज भी मुझसे पहले की तरह प्यार करता है। वह हमेशा मेरा साथ देने के लिए मौजूद रहता है। मैं न केवल उस पर काफी निर्भर हो हूं बल्कि उसके साथ मुझे समय का भी पता नहीं चलता है। लेकिन मेरी परेशानी यह है कि मैं इस एक वजह से अपना रिश्ता खत्म नहीं करना चाहती। मैं अपने पति के साथ प्यार करना चाहती हूं। लेकिन अपने पति के समय न दे पाने की वजह से मुझे उनसे झूठ बोलना पड़ रहा है, जिससे मुझे काफी नफरत है। 

एक्सपर्ट का जवाब
मनोचिकित्सक-कोच और गेटवे ऑफ हीलिंग की संस्थापक-निदेशक चांदनी तुगनैत कहती हैं कि मैं अच्छे से समझती हूं कि यह पूरी स्थिति आपके लिए कितनी परेशान करने वाली होगी। लेकिन यदि आप खुद को ऐसी सिचुएशन में पाती हैं, जहां आप अपने पति से ज्यादा अपने पूर्व प्रेमी के साथ समय बिताने लगी हैं, तो मुझे लगता है कि दोनों पक्षों को एक बार बातचीत करनी चाहिए।

ऐसा इसलिए क्योंकि एक स्वस्थ संबंध बनाए रखने के लिए पति-पत्नी दोनों को ही एक-दूसरे से जुड़ना पड़ता है। आप अपने पति को अपनी चिंताओं के बारे में बता सकती हैं। आप उन्हें समझा सकती हैं कि आपको उनके समय की कितनी जरूरत है।

इस रिश्ते को खत्म करना जरूरी
जैसा कि आपने बताया कि आप अपने एक्स बॉयफ्रेंड के साथ दोबारा रिश्ते में आ गई हैं। ऐसे में मैं आपको यही सलाह देना चाहती हूं कि आप अपने पूर्व प्रेमी को समझाएं कि आप अभी भी अपने पति के लिए ही प्रतिबद्ध हैं। उन्हें यह भी बताएं कि आप उनके इस समर्थन की काफी सराहना करती हैं, लेकिन आपको अपनी शादी पर भी ध्यान देने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस रिश्ते को आप निभा रही हैं, उससे आगे चलकर आपको तमाम तरह की परेशानियां हो सकती हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि आप नहीं जानती कि आपका एक्स बॉयफ्रेंड किन इरादों के साथ आपके साथ रिश्ते में आया है। अगर वह आपका समर्थन करता है, तो दोस्ती बनाए रखने में कुछ भी गलत नहीं है। लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो इस रिश्ते को खत्म करना ही बेहतर है। मैं आपको यही सलाह देना चाहूंगी कि अपनी भावनाओं के बारे में अपने पति और अपने पूर्व दोनों के साथ ईमानदार रहें। अगर आपको लगता है कि आप अपने पति के साथ अपने रिश्ते को खतरे में डाल रही हैं, तो अपने पूर्व के साथ दोस्ती बनाए रखने का कोई लाभ नहीं है।

पति से करनी पड़ेगी बात
अगर आप अपने पति के साथ नाखुश हैं, तो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि इस विषय पर आप उनसे सीधे बात करें। ऐसा करना इसलिए भी जरूरी है कि शायद वह इस बात से अनजान हो कि उनका काम आप दोनों के रिश्ते को कितना प्रभावित कर रहा है। अगर वह आपसे प्यार करते हैं, तो वह खुद में बदलाव लाने के लिए एकदम तैयार हो जाएंगे। वहीं आपके बात करने के बाद भी चीजें पहली जैसी ही रहें, तो आप मैरिज काउंसलर या थेरेपिस्टरहें की मदद भी ले सकती हैं।

यही नहीं, अगर आपके पति को इस स्थिति को स्वीकार करने में समय लगता है, तो भी उनसे पीछे न हटें। उन्हें बताएं कि चिंता की कोई बात नहीं है। सही शब्दों- कार्यों और व्यवहारों के माध्यम से एक मजबूत नींव बनाने की दिशा में काम करें।