home page

Indian Railways : पहले यात्रा, फिर टिकट, रेलवे ने शुरू की ये अनोखी सर्विस, यात्रा करने के बाद देने होंगे टिकट के पैसे

इंडियन रेलवे ने दिवाली के इस सीजन में आम लोगों की सहूलत के लिय एक अनोखी सर्विस शुरू की है, इस सर्विस के तहत आपको टिकट के पैसे, यात्रा करने के बाद देने होंगे जिससे यात्रियों ने रेलवे की जम कर तारीफ की। आइये जानते है कैसे उठा सकते है इस सर्विस का फायदा 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : Indian Railway ने अपने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के उद्देश्य से फेस्टिव सीजन में बड़ा तोहफा दिया है.  IRCTC ने दिवाली और छठ पर अपने घर जाने वाले यात्रियों के लिए नई सर्विस शुरू की है. इस सर्विस के तहत यात्री अब ईएमआई (EMI) में टिकट बुक कर सकेंगे. इसके लिए IRCTC ने फिनटेक CASHe के साथ साझेदारी की है. भारतीय रेलवे का कहना है कि अब यात्री ट्रेन में पहले सफर कर सकते हैं और बाद में टिकट का किराया दे सकते हैं. यानि अब आपको ट्रेन से सफर करने के लिए आपको पहले से पैसे नहीं देने पड़ेंगे.


अब आप ट्रेन का किराया किस्तों में भी चुका सकते हैं. CASHe के ट्रैवल नाउ पे लेटर (Travel Now Pay Later) सर्विस के तहत यात्री EMI का विकल्प चुनकर अपना ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. इस टिकट का भुगतान 3 से 6 महीने की किस्त में आसानी से किया जा सकता है. IRCTC रेल कनेक्ट ऐप पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग और पेमेंट अब लाखों रेल यात्रियों के लिए आसान और टेंशन फ्री हो जाएगा. जिससे रेल यात्रियों को अब काफी राहत मिलेगी.

इन यात्रियों को मिलेगा फायदा


बता दें कि रिजर्व और तत्काल टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए EMI पेमेंट विकल्प IRCTC ट्रैवल ऐप के चेकआउट पेज पर उपलब्ध होगा. CASHe का ट्रैवल नाउ पे लेटर ईएमआई पेमेंट विकल्प सभी यूजर्स को बिना किसी डॉक्यूमेंटेशन के मिलेगा. IRCTC भारतीय रेलवे की सब्सिडियरी कंपनी है जो कैटरिंग, टूरिज्म और ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा देती है. आईआरसीटीसी ट्रैवल ऐप से रोजाना 15 लाख से ज्यादा ट्रेन टिकट बुक किए जाते हैं.

यात्रियों को नहीं होगी कोई परेशानी


IRCTC के साथ इस साझेदारी पर CASHe के फाउंडर वी रमन कुमार का कहना है कि अब आईआरसीटीसी के साथ Travel Now Pay Later का जुड़ना अपने आप में भारत की सबसे बड़ी यात्रा है. यह साझेदारी आईआरसीटीसी के लाखों ग्राहकों को अभी यात्रा करने और बाद में आसान ईएमआई में ट्रेन टिकट का भुगतान करने का विकल्प देगी. इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी और ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.