home page

New Launching : लॉन्च हाने जा रही Maruti की ये धाकड़ कार, तस्वीर आई सामने

Maruti :  मार्केट में गाड़ियों की भरमार के चलते Maruti एक और नई कार को लॉन्च करने जा रही है जिसकी तस्वीर सामने आई है तस्वीर में कार बेहद खुबसूरत लग रही है इसकी बुकिंग के लिए लोगों की लाइने लगी हैं अगर आप भी इस कार को लेना चाहते हैं तो ज्लद आवेदन करा लें
 
 | 
 New Launching : लॉन्च हाने जा रही Maruti की ये धाकड़ कार, तस्वीर आई सामने 

HR Breaking News : ब्यूरो : Maruti Grand Vitara SUV की कीमत 9.5 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच हो सकती है। एक नई मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। इस आधार पर यह हुंडई की क्रेटा से सस्ती होगी। Hyundai Creta की कीमत 10.44 लाख रुपये, एक्स-शोरूम से शुरू होती है। हालांकि मारुति ने ग्रैंड विटारा की कीमत के बारे में अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी साझा नही की है। नई विटारा एसयूवी की कीमत का ऐलान सितंबर 2022 के महीने में किया जाएंगा।


कंपनी 11,000 रुपए के टोकन अमाउंट के साथ इसकी बुकिंग पहले ही शुरू कर चुकी है। न्यू विटारा को हाइब्रिड इंजन के साथ पेश किया गया है, जिसके चलते इसका माइलेज बेहद शानदार है। कंपनी का दावा है कि ये एक लीटर पेट्रोल में 28 किमी तक दौड़ेगी। इस SUV के 6 कलर्स में खरीद पाएंगे। वहीं, इसमें कई एडवांस्ड और यूथ को ध्यान में रखते हुए कई फीचर्स दिए हैं। इसका प्रोडक्शन अगस्त में शुरू होगा। वहीं, सिंतबर से इसे बेचा जाएगा।

मारुति ग्रैंड विटारा का इंजन(maruti grand vitara engine)


Maruti Suzuki and Toyota दोनों ने मिलकर हाईराइडर और ग्रैंड विटारा को तैयार किया है। हाईराइडर की तरह ग्रैंड विटारा का माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन दिया है। यह 1462cc K15 इंजन है जो 6,000 RPM पर लगभग 100 bhp पावर और 4400 RPM पर 135 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम है और इसे 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा गया है। 


ये भी जानें : Hyundai Grand i10 : माञ 60 रूपये देकर खरीदें Hyundai की ये, चमचमाती कार


यह पावरट्रेन भी अब तक AWD ऑप्शन वाला एकमात्र इंजन है।ग्रैंड विटारा इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड पावरट्रेन भी टोयोटा से लिया गया है। इसमें 1490 सीसी 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन है जो 5500 आरपीएम पर लगभग 91 बीएचपी और 3800-4800 आरपीएम स्टैंडअलोन पर 122 एनएम है। यह 79 बीएचपी और 141 एनएम में सक्षम एक सिंक्रोनस एसी मोटर के साथ जुड़ा हुआ है। इस पावरट्रेन में केवल ई-सीवीटी गियरबॉक्स मिलता है। मारुति ग्रैंड विटारा हाइब्रिड एसयूवी का माइलेज 27.97 kmpl है।

मारुति ग्रैंड विटारा के Features and Specifications 


ये भी जानिए : New Car : जल्द मार्केट में आ रही है Maruti Grand Vitara, कीमत बेहद कम

EV और ड्राइव मोड(EV and Drive Mode)

 ग्रैंड विटारा में EV मोड मिलेगा। EV मोड में कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोटर के जरिए चलती है। कार की बैटरी, इलेक्ट्रिक मोटर को एनर्जी देती हैं और इलेक्ट्रिक मोटर व्हील्स को पावर देता है। यह प्रोसेस साइलेंटली होता है, इसमें आवाज नहीं होती। हाइब्रिड मोड में कार का इंजन इलेक्ट्रिक जनरेटर की तरह काम करता है और इलेक्ट्रिक मोटर कार के व्हील को चलाती है।


टायर प्रेशर फीचर(Tire Pressure Features)

 ग्रैंड विटारा के किस टायर में कितनी हवा है, इस बात की पूरी जानकारी आपको कार की स्क्रीन पर मिल जाएगी। जी हां, इसमें टायर प्रेशर चेक करने का फीचर मिलेगा। यदि किसी टायर में हवा कम होती है तब इसकी जानकारी आपको ऑटोमैटिक मिलेगी। आप मैनुअली भी टायर्स की हवा चेक कर पाएंगे।

360 डिग्री कैमरा(360 degree camera)

 मारुति अपनी कारों के न्यू मॉडल में 360 डिग्री कैमरा का फीचर ऑफर कर रही है। ग्रैंड विटारा में भी ये फीचर मिलेगा। इससे ड्राइवर कार चलाने में ज्यादा मदद मिलेगी। इससे न केवल ड्राइवर को तंग जगहों पर कार पार्क करने में मदद करेगा, बल्कि ब्लाइंड रास्तों पर मुश्किलों से बचने में मदद करेगा। कार के चारों तरफ का नजारा आप स्क्रीन पर देख पाएंगे


पैनारोमिक सनरूफ(Panoramic Sunroof)

 

मारुति ने हाल ही में लॉन्च New Breza में पैनारोमिक सनरूफ दी है। वो इस फीचर वाली कंपनी की पहली कार भी बन गई है। ऐसे में अब ग्रैंड विटारा में भी पैनारोमिक सनरूफ मिलेगी। इसका साइज कितना बड़ा होगा, इस बात का पता तो लॉन्चिंग के बाद ही चलेगा। ये ऑटोमैटिक फीचर के साथ आएगी। हालांकि, इसके नीचे की लेयर को मैनुअली खोलना पड़ सकता है।