home page

Free Silai Machine Scheme: फ्री में बांट रही है मोदी सरकार सिलाई मशीन, ऐसे करें अप्लाई

सरकार महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और स्वतंत्र बनाने के लिए कई तरह के अथक प्रयास करती है। जिसके लिए वह अनेक योजनाएं चला रही है। अब मोदी सरकार फ्री में बांट रही है सिलाई मशीन, जिसके चलते महिलाओं को अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी और निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।  

 | 
 फ्री में बांट रही है मोदी सरकार सिलाई मशीन, ऐसे करें अप्लाई  

HR Breaking News, Digital Desk- देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और स्वतंत्र बनाने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है. इनमें से ही एक है फ्री सिलाई मशीन योजना (Free Silai Machine) प्रदान करती है. इस स्कीम के सहारे सरकार की कोशिश है कि महिलाओं को अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी और निर्भर नहीं रहना पड़े. वो खुद अपने दम पर अपनी हर जरूरत को पूरा करने के लिए सक्षम और सशक्त बनें. इस मकसद को पूरा करने के लिए सरकार महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन (Free Silai Machine) बांट रही है. 


नहीं लगता है शुल्क-

 इस स्कीम के लिए पात्र महिला एक आवेदन (Apply For Free Silai Machine Yojana 2022) कर सिलाई मशीन स्कीम का फायदा उठा सकती है. केंद्र सरकार की योजना देश के सभी राज्यों के लिए तैयार की गई है. प्रत्येक राज्य की 50 हजार महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जाती है और इसके लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता हैं। 


20 से 40 साल की उम्र की महिलाएं इस स्कीम के लिए अप्लाई कर मुफ्त में आसानी से सिलाई मशीन पा सकती हैं और खुद का रोजगार शुरू कर सकती हैं.  प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों चल रही  है. इन राज्यों की महिलाएं इस स्कीम का लाभ उठाकर अपना रोजगार शुरू कर सकती हैं. इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा. 


ऑनलाइन अप्लाई करने की सुविधा- 


फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र की महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा. इसके लिए महिलाएं ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकती हैं. अगर कोई इस स्कीम के तहत अप्लाई करना चाहता है, तो उसे सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाना होगा. वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिलाई की फ्री सप्लाई के लिए आवेदन करने के लिए लिंक मिलेगा.  

अधिकारी करते हैं जांच-

लिंक पर क्लिक कर आवेदन पत्र (Application Letter) के पीडीएफ का प्रिंट आउट निकालें. फिर आवेदन पत्र को भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट को फॉर्म के साथ अटैच कर दें. इसके बाद फॉर्म को संबंधित ऑफिस में जमा कर दें. अधिकारी आपके आवेदन की जांच करेंगे. अगर आवेदन में दी गई जानकारी सही पाई गई, तो आपको मुफ्त में सिलाई मशीन दे दी जाएगी.

मुफ्त में सिलाई मशीन पाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स- 


- आधार कार्ड
- जन्म तिथि प्रमाण पत्र
- आय प्रमाण पत्र
- मोबाइल नंबर
- पासपोर्ट साइज फोटो 

]


कौन है इस स्कीम का पात्र-

- आवेदकों को भारत का नागरिक होना चाहिए
- देश में केवल आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं ही इस योजना का लाभ ले सकेंगी 
- महिला आवेदक के पति की सालाना आय 12 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए
- इस योजना के तहत विधवाएं और दिव्यांग महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं और लाभ उठा सकती हैं।