home page

EPF खाताधारकों के लिए खुशखबरी! सरकार ने डाले अकाउंट में पैसे

EPF खाताधारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सकार की ओर से कहा गया है कि ब्याज की राशि PF खाताधारकों के खाते में डाली जा रही है. ईपीएफओ पीएफ अकाउंट होल्डर के खाते में जमा राशि को कई जगहों पर निवेश करता है. पीएफ अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करने के लिए खबर को अंत तक पढ़े। 
 
 | 
EPF खाताधारकों के लिए खुशखबरी! सरकार ने डाले अकाउंट में पैसे

HR BreakingNews, Digital Desk- कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के अकाउंट होल्डर लंबे समय से जमा रकम पर ब्याज की राशि का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अभी तक उनके खाते में ब्याज की राशि नहीं जमा हुई है. सरकार ने पीएफ में जमा राशि पर ब्याज दर (PF Interest Rate) तय कर दिया है. पीएफ अकाउंट होल्डर्स को उनकी जमा राशि पर 8.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. अक्टूबर महीने की शुरुआत हो चुकी है पर इंटरेस्ट की रकम लोगों के खाते में अब तक नहीं जमा हुई है. इस मामले पर वित्त मंत्रालय ने बड़ी जानकारी दी हैं। 


स्टेटमेंट में नजर नहीं आ रहा ब्याज का पैसा-


वित्त मंत्रालाय ने ट्वीट कर कहा- 'सभी EPF ग्राहकों के खाते में ब्याज की राशि जमा की जा रही है. हालांकि, EPFO में चल रहे है एक सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से स्टेटमेंट में इंटरेस्ट की राशि नजर नहीं आ रही है. सभी ग्राहकों के खाते में ब्याज की राशि का भुगतान किया जा रहा है. EPF टैक्स के नियमों हुए बदलाव के चलते सॉफ्टवेयर अपग्रेड किया जा रहा है'. हालांकि, मंत्रालय की ओर से इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि बैलैंस पीएफ खाताधारक के खाते में कब से दिखने लगेगा.


कितनी मिलेगी ब्याज की राशि-


आपके पीएफ अकाउंट में ब्याज की कितनी राशि आएगी, ये आपके खाते में जमा रकम पर निर्भर करता है. जितनी रकम जमा होगी, उसपर 8.1 फीसदी की दर से सरकार ब्याज  देती है.  मान लीजिए कि आपके पीएफ अकाउंट में एक लाख रुपये जमा है, तो 8.1 फीसदी की दर से आपको 8,100 रुपये सालाना ब्याज के रूप में मिलेंगे. 

 


कहां निवेश होता है आपका पैसा?

ईपीएफओ पीएफ अकाउंट होल्डर के खाते में जमा राशि को कई जगहों पर निवेश करता है. इस निवेश से होने वाली कमाई का एक हिस्सा ब्याज के रूप में खाताधारकों को  देता है. अभी ईपीएफओ 85 फीसदी हिस्सा डेट (Debt) ऑप्शंस में इन्वेस्ट करता है. इनमें सरकारी सिक्योरिटी (Govt Securities) और बॉन्ड (Bond) भी शामिल हैं.  

ऐसे चेक करें पीएफ अकाउंट का बैलेंस-


ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाएं. 'आवर सर्विसेज (Our Services)' के ड्रॉपडाउन से 'फॉर एम्पलॉइज (For Employees)' को सेलेक्ट करें. इसके बाद मेंबर पासबुक (Member Passbook) पर क्लिक करें. अब यूएएन नंबर (UAN Number) और पासवर्ड (Password) की मदद से लॉग-इन करें. 

पीएफ अकाउंट (PF Account) चुनें और उसे खोलते ही आपको बैलेंस दिख जाएगा. एसएमएस (SMS) के माध्यम से बैलेंस चेक करने के लिए 7738299899 पर 'EPFOHO UAN ENG'  टाइप कर मैसेज भेज दें. आपको रिप्लाई में बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी. इनके अलावा उमंग ऐप (Umang App) से भी पीएफ बैलेंस (PF Balance) चेक किया जा सकता  है.