home page

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा इतना इजाफा, फिटमेंट फैक्टर पर बजट में लगेगी मुहर

7th Pay Commission : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को बजट पेश करेंगी। बता दें कि सरकारी कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाए जानें की डिमांड कर रहे हैं। इस बार बजट में इसके बढ़ने की उम्मीद सबसे ज्यादा है। फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बेसिक सैलरी तय करता है...
 | 
7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा इतना इजाफा, फिटमेंट फैक्टर पर बजट में लगेगी मुहर

HR Breaking News, Digital Desk- Budget 2024: 1 फरवरी 2024 को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। बजट से सभी उम्मीद कर रहे हैं कि वह ऐसा हो जो अर्थव्यवस्था को बूस्ट दे और आम लोगों के हाथ में आने वाला पैसा बढ़े। इस बार बजट से सरकारी कर्मचारियों को काफी उम्मीदें हैं।

सरकारी कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाए जानें की डिमांड कर रहे हैं। इस बार बजट में इसके बढ़ने की उम्मीद सबसे ज्यादा है। देश में इस साल अप्रैल-मई में चुनाव होने वाले हैं। 1 फरवरी को पेश होने वाला बजट चुनावों से पहले पेश होने वाला अंतरिम बजट है। ऐसे में देखना होगा कि चुनावों से पहल सरकार केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को सैलरी में बंपर बढ़ोतरी का तोहफा देगी।

क्या है फिटमेंट फैक्टर?

ऐसी उम्मीद है कि बजट 2024 में भी फिटमेंट फैक्टर पर भी फैसला हो सकता है। इस पर कैबिनेट से मंजूरी मिलने पर इसे बजट के खर्च में शामिल कर लिया जाएगा। केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन अपने आप बढ़ जाएगा। फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बेसिक सैलरी तय करता है। बेसिक सैलरी के आधार पर भत्ते भी तय होते हैं।

इतनी बढ़ जाएगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी-

फिटमेंट फैक्टर को आखिरी बार 2016 में बढ़ाया गया था, जिसमें कर्मचारियों का न्यूनतम बेसिक वेतन 6,000 रुपये से बढ़कर 18,000 रुपये किया गया था। फिटमेंट फैक्टर में संभावित बढ़ोतरी से न्यूनतम बेसिक वेतन 26,000 रुपये हो सकता है। अभी न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है, जो बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा। यानी, बेसिक सैलरी में न्यूनतम 8,000 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी।

बढ़ जाएगा महंगाई भत्ता-

अगर बेसिक पे 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाता है तो मंहगाई भत्ता भी बढ़ जाएगा। महंगाई भत्ता (Dearness Allowance - DA) बेसिक वेतन के 46 फीसदी के बराबर है। DA का कैलकुलेशन डीए की दर को बेसिक पे से गुणा करके निकाला जाता है। यानी बेसिक वेतन बढ़ने से महंगाई भत्ता भी अपने आप बढ़ जाएगा।