home page

Banks Update: बैंक ग्राहकों के लिए गृह मंत्री ने कर दिया ऐसा ऐलान, लोगों ने जताई खुशी

बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। गृह मंत्री ने बैंकों के लिए बैंक ग्राहकों के लिए बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि सहकारी बैंकों के ग्राहकों तक सरकारी कल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए उन्‍हें डायरेक्‍ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) से शीघ्र ही जोड़ा जाएगा. आइए निचे खबर में जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- अब सहकारी बैंक के ग्राहकों को सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा. सरकार इसके लिए सहकारी बैंकों को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) से जोड़ेगी. केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने यह जानकारी दी. केंद्रीय मंत्री ने बताया, 'सरकार के 52 मंत्रालयों की ओर से संचालित इस समय 300 योजनाओं के लाभ डीबीटी के जरिये लाभार्थियों तक पहुंचाए जा रहे हैं, यानी अब इन सभी योजनाओं का लाभ सहकारी बैंकों के ग्राहकों को मिलेगा.'

अमित शाह ने दी बड़ी जानकारी-

अमित शाह ने यह भी जानकारी दी कि बैंकिंग क्षेत्र में पहले की अपेक्षा बहुत सुधार हुआ है और इससे देश के नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ मिल रहा है. इसके अलावा जनधन योजना के चलते 45 करोड़ नए लोगों का बैंक खाता भी खुला है. ऐसे 32 करोड़ लोगों को रूपे डेबिट कार्ड का लाभ भी मिला है.अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी के ‘सहकार से समृद्धि का संकल्प’ से ये सब हुआ है.

बैंक ग्राहकों की होगी बल्ले-बल्ले- 

अमित शाह ने कहा, 'देश की समृद्धि और आर्थिक उत्थान में सहकारिता क्षेत्र का अहम योगदान होगा. पीएम जनधन योजना के तहत खोले गए करोड़ों नए खातों का डिजिटल लेन देन एक ट्रिलियन डालर को भी पार कर गया है. वर्ष 2017-18 के डिजिटल लेन-देन के मुकाबले इनमें 50 गुना की बढ़ोतरी हुई है. सहकारी बैंकों के डीबीटी से जुड़ने से नागरिकों के साथ और संपर्क बढ़ेगा और सहकारिता क्षेत्र मजबूत होगा.' केंद्रीय मंत्री ने कहा कि साहूकारों के चंगुल से बचाने में इस बैंक ने शानदार भूमिका निभाई है.

अब लोन लेना हुआ सस्ता-

अमित शाह ने कहा कि आरबीआई और नाबार्ड ने बैंकिंग के लिए जो नियम और मापदंड बनाए हैं, उन सभी मानकों पर खेती बैंक ने खुद को साबित किया है. पहले बैंक से 12 से 15 प्रतिशत की ब्याज पर लोन मिलता था जो अब 10 प्रतिशत पर आ गया है. इतना ही नहीं लोन छुकाने वाले लाभार्थियों को दो प्रतिशत की रियायत भी दी जाती है.