home page

Best Scheme - बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए बेस्ट हैं ये स्कीम, आज ही खुलवाएं खाता

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए अगर आप कोई प्लानिंग कर रहे हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना एक बढ़िया ऑप्शन है. इसमें ब्याज भी बढ़िया और टैक्स छूट के साथ रिटर्न भी टैक्स फ्री है.

 | 
बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए बेस्ट हैं ये स्कीम, आज ही खुलवाएं खाता

HR Breaking News, Digital Desk- रिटायरमेंट प्लानिंग, भविष्य की प्लानिंग हम सब करते हैं. लेकिन, बच्चों की फाइनेंशियल प्लानिंग के वक्त अक्सर चूक हो जाती है. लेकिन, इनकी प्लानिंग भी आपके भविष्य की प्लानिंग में शामिल होनी चाहिए. खासकर बेटियों के मामले में ये और ज्यादा जरूरी हो जाती है. उनकी उच्च शिक्षा हो या फिर शादी का खर्च. अगर समय से प्लानिंग होगी तो कभी चिंता करने की जरूरत नहीं रहेगी. इसके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है सुकन्या समृद्धि योजना. आइये समझते हैं कैसे.

क्यों है सुकन्या समृद्धि योजना बेस्ट?


‘सुकन्‍या समृद्धि योजना’ 18 साल तक की बेटियों के लिए है. पहले ये सीमा 10 साल थी. लेकिन, हाल ही में सरकार ने इसे बदलकर 18 साल किया है. सुकन्या में फिलहाल सालाना 7.6 फीसदी ब्‍याज (Sukanya Samriddhi Yojana Interest rate) मिल रहा है. ब्याज की समीक्षा तिमाही आधार पर होती है. मतलब हर तीन महीने में इसकी समीक्षा की जाती है कि ब्याज को स्थिर रखना है या बदलना है. इनकम टैक्‍स (Income tax) एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है. डिपॉजिट, ब्‍याज और मैच्‍योरिटी राशि तीनों टैक्‍स फ्री होती हैं. अधिकतम 1.50 लाख रुपए पर आप टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं.

कैसे खुलता है सुकन्‍या समृद्धि योजना अकाउंट (How to open SSY account)?

Sukanya Samriddhi Yojana में खाता आप तब खुलवा सकते हैं जब आप बच्‍ची के प्राकृतिक या कानूनन अभिभावक हों. कुल दो बेटियों के नाम यह खाता खुलवाया जा सकता है. लेकिन अगर दूसरी बच्‍ची के जन्‍म के समय आपको जुड़वां बेटी होती है तो आप तीसरा खाता भी खुलवा सकते हैं. यही नियम तीन बच्‍चे एक साथ पैदा होने पर लागू होता है. अगर तीनों बेटियां हैं.

न्‍यूनतम और अधिकतम जमा की राशि-


सुकन्‍या समृद्धि खाते (Sukanya Samriddhi Yojana account) में आप शुरू में 250 रुपए और उसके बाद 100 रुपए के गुणकों में पैसे जमा करवा सकते हैं. एक फाइनेंशियल ईयर (Financial Year) में अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं. खाता खोलने की तारीख से 14 साल बाद तक आप पैसे जमा करवा सकते हैं. फाइनेंशियल ईयर में एक बार न्‍यूनतम राशि जमा कराना जरूरी है. अगर आप न्‍यूनतम राशि जमा नहीं करवाते हैं तो अकाउंट डिएक्टिवेट हो जाएगा और 50 रुपए की पेनाल्‍टी देकर इसे शुरू कराना होगा.

कौन जमा करा सकता है पैसे?


अकाउंट में बेटी के पैरेंट्स या कोई भी परिवार का सदस्य पैसे जमा करा सकता है. खाते पर मिलने वाला ब्‍याज सालाना क्रेडिट होगा. मतलब, पहले साल मिला ब्‍याज मूलधन में जुड़ जाएगा और अगले साल ब्‍याज पर ब्याज यानी कंपाउंड इंट्रस्ट (Compound Interest) का फायदा मिलेगा. जब तक बच्‍ची 18 साल की नहीं हो जाती तब तक उसके पैरेंट्स ही खाते को ऑपरेट करेंगे. उसके बाद वह खुद भी अकाउंट ऑपरेट कर सकती है. खाता खुलने पर एक पासबुक दी जाएगी, जो बैंक या पोस्‍ट ऑफिस (Post office) में पैसे जमा करवाते समय या ब्‍याज चढ़वाने के लिए पेश करनी होगी. मैच्योरिटी के समय, खाता बंद करवाते समय भी पासबुक (SSY Passbook) की जरूरत होगी.

अकाउंट कब होगा मैच्‍योर?


बच्‍ची के 18 साल के होने से पहले अकाउंट खोल सकते हैं और अगर अकाउंट खुला है तो विड्रॉल 18 की उम्र के बाद ही होगा. बेटी के 21 वर्ष के होने पर सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर हो जाएगा. हालांकि, ये उस पर भी निर्भर करता है कि आपने अकाउंट कौन सी उम्र में खुलवाया है. बच्‍ची के 18 वर्ष के होने पर आंशिक निकासी की सुविधा मिलती है. मतलब, बच्‍ची के 18 वर्ष के होने पर 50 फीसदी तक राशि निकाली जा सकती है. अगर दुर्भाग्‍यवश, बच्‍ची की मृत्‍यु हो जाती है तो खाता तुरंत बंद हो जाएगा और खाते में जमा रकम पैरेंट्स को सौंप दी जाएगी. इस अकाउंट का ट्रांसफर भारत में कहीं भी करवाया जा सकता है.

कहां खुलवा सकते हैं खाता-


पोस्‍ट ऑफिस या किसी बैंक की किसी भी ब्रांच में सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट (Post office Sukanya Samriddhi Yojana account) खुलवाया जा सकता है. इसके लिए बच्‍ची का बर्थ सर्टिफिकेट और अन्‍य डॉक्‍युमेंट जैसे आइडेंटिटी और रेजिडेंस प्रूफ देना होता. अकाउंट में पैसा चेक, कैश या डिमांड ड्राफ्ट से जमा हो सकता है. इसके अलावा ऑनलाइन ट्रांसफर की सुविधा भी है.

PPF और Child Mutual Fund फंड से कैसे अलग है Sukanya Samriddhi Yojana-


सुकन्‍या समृद्धि योजना, PPF और चाइल्‍ड म्‍यूचुअल फंडों की तुलना रिटर्न, लिक्विडिटी और टैक्‍सेशन के आधार पर यह जानते हैं कि कौन सी योजना आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.