home page

Bus Services - दिल्ली-NCR की बसों में शुरू हुई ये सर्विस, यात्रियों को नहीं करनी पड़ेगी माथा-पची

मेट्रो की तरह अब जल्द ही डीटीसी और कलस्टर बसों में भी जल्द ही ये सर्विस शुरू होने वाली है। जिसके तहत आप भी बिना किसी झंझट के बस में आराम से यात्रा कर पाएंगे। 

 | 
Bus Services - दिल्ली-NCR की बसों में शुरू हुई ये सर्विस, यात्रियों को नहीं करनी पड़ेगी माथा-पची

HR Breaking News, Digital Desk- मेट्रो की तरह अब जल्द ही डीटीसी और कलस्टर बसों में भी डिजिटल सिस्टम शुरू होने वाला है। इन कार्ड की मदद से अब आप बिना किसी झंझट के बस में आराम से यात्रा कर पाएंगे। जिस तरह से लोग मेट्रो में स्मार्ट कार्ड की मदद से यात्रा करते हैं, उसी तरह बसों में भी कार्ड की मदद से सफर आसान हो जाएगा।


यही नहीं, मेट्रो के कार्ड से आप बसों का टिकट भी खरीद सकते हैं और तो और बस के कार्ड से आप मेट्रो की यात्रा भी कर सकेंगे। अच्छी बात तो ये है आपको दो-दो कार्ड साथ में ले जाने की जरूरत नहीं है। डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की हर बस में ये सिस्टम लागू किया जाएगा।

​कंपनी की इस ऐप के जरिए सीट का कर सकेंगे पता-


कंपनी बस यात्रियों को स्मार्ट कार्ड देगी और डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन भी उपलब्ध कराएगी। कंपनी एक ऐप भी डेवलप करने वाली है, जिसकी मदद से आप ये पता कर सकते हैं कि जिस बस स्टॉप पर अभी आप खड़े हैं वहां आने वाली बस में कितनी सीटें हैं।

​रुपे कार्ड से कर पाएंगे बसों और मेट्रो में सफर-


ये सिस्टम नैशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड पर बेस होगा, जिसे डीएमआरसी भी पूरे नेटवर्क में लागू करेगी। डीटीसी और क्लस्टर बसों में ये लागू होगा। इस कार्ड के जरिए आप बसों और मेट्रो दोनों में सफर कर पाएंगे। लोग बस कंडक्टर से भी कार्ड खरीद पाएंगे। ये नॉन ट्रांसफरेबल कार्ड होगा और इसे केवाईसी वेरिफिकेशन करके जारी किया जाएगा।


​मुंबई में लागू है ये सिस्टम-


मुंबई में सरकारी बसों में ये सिस्टम लागू हो चुका है। इसी को देखते हुए दिल्ली में भी इसे लागू करने की तैयारी हो रही है। कहा जा रहा है कि आप बैंक से लिए रूपे आधारित डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद से भी पेमेंट करके भी बस का टिकट खरीद पाएंगे।

​महिलाओं का भी होगा कार्ड स्वाइप-


दिल्ली में वैसे तो महिलाओं के लिए बसों का सफर मुफ्त किया हुआ है, लेकिन उन्हें फिर पिंक पर्ची दी जाती है, जिससे टिकट का रिकॉर्ड मेंटेन रहे। डिजिटल टिकटिंग के सिस्टम में महिलाओं को भी कार्ड से स्वाइप करना होगा। मशीन उनके लिए एक स्लिप जारी करेगी, जिसे आप कंडक्टर से ले सकते हैं। ये स्लिप पिंक स्लिप की तरह ही काम करेगी, जिससे पता कर पाएंगे कि कितनी महिलाएं बस में यात्रा कर रही हैं।