home page

Edible Oil : सातवें आसमान से नीचे पहुंचे रिफाइंड और सरसों तेल के दाम

Oil Price : बढ़ती महंगाई की मार झेल रही जनता को खाने के तेल की कीमतों में गिरावट के बाद कुछ राहत तो जरूर मिलेगे। तेल की कीमतों(oil prices) में 20 से 25 रूपये तक गिरावट दर्ज की गई है। आइए नीच खबर में जानते है. पूरी डिटेल...
 
 | 
Edible Oil : सातवें आसमान से नीचे पहुंचे रिफाइंड और सरसों तेल के दाम

HR Breaking News (नई दिल्ली) देश भर में खाने के तेल की कीमतों(oil prices) में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। मई 2022 में जहां खाने के तेल की कीमतें अपने सर्वोच्च स्तर (highest level)पर थे, वहां से कीमतों में करीब 10 से 15 फीसदी तक की ​गिरावट आ चुकी है। 

ये भी जानिए :  राशन कार्ड धारकों की मौज, अब डिपो पर मिलेंगी ये सुविधाएं


तेल की ​कीमतों में ताजा गिरावट का सबसे बड़ा कारण हाल के दिनों में सरकार की ओर से कीमतों को नियंत्रित करने के लिए उठाए गए ढेर सारे कदम हैं। इस वजह से खाने के तेल की कीमतों में 15-25 रुपये प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई है। पीआईबी के आंकड़ों के अनुसार इस साल मार्च में सरसों का तेल जहां 200 रुपये के पार निकल गया था, वहीं अब इसकी कीमतें 184 रुपये पर आ गई हैं। 


खाद्य तेलों के एमआरपी में 15 रुपये की कमी


इससे पहले 06 जुलाई, 2022 को, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत आने वाले खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने एक बैठक में प्रमुख खाद्य तेल एसोसिएशन को खाद्य तेलों के एमआरपी में 15 रुपये की कमी तत्काल प्रभाव से सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। केंद्र ने यह भी सलाह दी कि निर्माताओं और रिफाइनर द्वारा वितरकों को कीमत भी तुरंत कम करने की जरूरत है ताकि कीमतों में गिरावट किसी भी तरह से कम न हो।

तेल की कीमतों में आई गिरावट


सरकार के प्रयासों खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट का रुझान दिखने लगा है और इसमें और गिरावट आने की संभावना है। खाद्य तेल की गिरती कीमतों से मुद्रास्फीति को भी ठंडा करने में मदद मिलेगी। यह सभी हितधारकों के साथ निरंतर निगरानी और जुड़ाव और सरकार द्वारा कई हस्तक्षेपों के कारण संभव हुआ है।

तेल की कीमतों में 14 रुपये प्रति लीटर तक कटौती

ये भी जानिए : राशन डीलरों पर सरकार हुई मेहरबान , किया ये बड़ा ऐलान


खाने के रिफाइंड तेल बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी धारा ने एक महीने में दूसरी बार कीमतों में कटौती की है। मदर डेयरी के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने सोयाबीन और राइस ब्रान तेल की कीमतों में 14 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की है। कीमतों में कटौती के बाद धारा रिफाइंड सोयाबीन तेल (पॉली पैक) 194 रुपये प्रति लीटर की मौजूदा कीमत की तुलना में 180 रुपये प्रति लीटर में उपलब्ध होगा। धारा रिफाइंड राइस ब्रान (पॉली पैक) तेल के मामले में कीमत 194 रुपये प्रति लीटर से घटकर 185 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। कंपनी को अगले 15-20 दिनों में सूरजमुखी तेल के एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) में कमी होने की उम्मीद है।