home page

पिता हैं हरियाणा पुलिस में हवलदार, बेटे ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में मचाया तहलका

अगर हौंसले बुल्लंद हो तो  कुछ भी किया जा सकता है आज हम भी आपको ऐसी ही कहानी सुनाने जा रहे है कि कैसे एक बेटे ने अपने बुल्लंद हौंसले के साथ न केवल अपने पिता के सपने का पूरा किया बल्कि पूरे देश का नाम रोशन किया। 
 | 

नई दिल्ली: देश के साथ साथ यह हरियाणा के लिए भी बेहद खुशी की खबर है। हरियाणा के खिलाडिय़ों के योगदान से भारत को अंडर-19 वल्र्ड कप जीतने में सफलता मिल पाई है। प्रदेश के तीन खिलाड़ी वल्र्ड कप विजेता टीम में शामिल हैं और उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन कर देश को वल्र्ड कप दिलवाया है।

ये भी पढ़ें.......

हरियाणा मौसम : हरियाणा में फिर बनेंगे बारिश के आसार, अभी ठंड से निजात मिलने के नहीं आसार

रोहतक के निशान सिंधू, हिसार के दिनेश बाना और भिवानी के रहने वाले गर्व सांगवान विश्व कप जीतने वाली टीम के खिलाड़ी हैं। इससे भी बड़ी बात यह है कि अंडर-19 वल्र्ड कप टीम के कप्तान यश ढूल भी हरियाणा के रोहतक से संबंध रखते हैं। वल्र्ड कप जीतने के बाद हरियाणा में जहां सभी खिलाडिय़ों के घर जश्न का माहौल है,

वहीं राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी टवीट कर बधाई संदेश भेजा है। सभी खिलाडिय़ों के घर मिठाई बांटी जा रही है और ढोल नगाड़ों पर डांस हो रहा है।

हरियाणा पुलिस में हैं दिनेश के पिता

विश्व कप के फाईनल मैच में दिनेश बाना ने विकेट कीपिंग में शानदार प्रदर्शन करते हुए इंगलैंड के 4 बल्लेबाजों को आऊट किया है। यही नहीं बल्कि बल्लेबाजी में भी दिनेश ने अपना जौहर दिखाया है। 

्उन्होंने मात्र पांच गेंदों में 2 छक्के जडक़र कुल 13 रन बनाए हैं। मजे की बात तो यह है कि दिनेश ने अपने छक्के से ही देश को विश्व कप दिलवाया है। वह इस मैच में हीरो बनकर उभरे हैं। जैसे ही दिनेश के घर में बड़ी स्क्रीन पर मैच देखते हुए परिवार वालों ने उसे सिक्सर लगाते हुए देखा तो वहां ढोल बज उठे।

सभी लोग एक टक होकर यह मैच देख रहे थे। बता दें कि दिनेश के पिता महाबीर सिंह हरियाणा पुलिस में हवलदार हैं और मां एक कुशल गृहिणी हैं।

ये भी पढ़ें.......

हरियाणा में बुढ़ापा पेंशन बनी टेंशन, घर चलाना हुआ मुश्किल


पिता चाहते थे बेटा इंजीनियर बने

हालांकि दिनेश के परिवार वाले उसे इंजीनियर बनते हुए देखना चाहते थे, मगर वह शुरू से ही क्रिकेट में अधिक रूचि रखता था। परिवार वाले हर समय दिनेश पर पढ़ाई करने का दबाव डालते थे, मगर उसे तो कुछ और ही करना था।

इसलिए वह सभी की सुनते हुए भी क्रिकेट पर ही फोकस बनाए हुए था। दिनेश के कोच रणबीर का कहना है कि वह शानदार क्रिकेट खेलता है और सदी के महानायक सचिन तेंदुलकर को अपना प्रेरणा स्त्रोत मानता है। साल 2012 से दिनेश लगातार क्रिकेट का अभ्यास कर रहा है।

दुनिया को दिखा सकता है अपना जौहर

दिनेश ने ना केवल फाईनल मैच बल्कि सेमीफाईनल में भी बेहतरीन तरीके से खेला है। इस मैच में आस्टे्रलिया के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए दिनेश ने चार गेंदों पर 20 रन बनाए थे। हालांकि दिनेश को इस मैच में अंत में ही बल्लेबाजी करने का अवसर मिला था, मगर उसने इस मौके को गंवाया नहीं और चार बॉलों में ही 20 रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया।

वहीं दिनेश के कोच रणबीर का कहना है कि उसे अभी बीच में ही खेलने का मौका मिलता है। यदि दिनेश को शुरूआती क्रम में पिच पर खेलने भेजा जाए तो वह पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच सकता है। उसकी विकेट कीपिंग भी बहुत शानदार है।