home page

Free Gas Cylinder - सरकार अब इन लोगों को देगी 2-2 गैस सिलेंडर फ्री, लिस्ट जारी

इस समय देश और दुनिया में महंगाई काफी अधिक हो गयी है। ऐसे में जब हर चीज महंगी हो गयी है तो गैस सिलेंडर भला कैसे सस्ता हो सकता है। लेकिन गैस सिलेंडर से जुड़ी ये खबर कुछ लोगों के लिए खुशखबरी की खबर है। सरकार कुछ लोगों को अब 2-2 गैंस सिलेंडर फ्री में देगी। आइए खबर में निचे चेक करते है लिस्ट। 
 
 | 
सरकार अब इन लोगों को देगी 2-2 गैस सिलेंडर फ्री, लिस्ट जारी

HR Breaking News, Digital Desk- इस समय देश और दुनिया में महंगाई काफी अधिक हो गयी है। ऐसे में जब हर चीज महंगी हो गयी है तो गैस सिलेंडर भला कैसे सस्ता हो सकता है। मगर इससे जुड़ी एक खबर कुछ लोगों को बेशक खुश कर देगी। ये खुशखबरी है गुजरात के लोगों के लिए। बता दें कि वहां की सरकार ने कुछ लोगों को 2-2 गैस सिलेंडर फ्री में देने का ऐलान किया है। आगे जानिए पूरी डिटेल।

फ्री में मिलेंगे गैस सिलेंडर-


 दिवाली आने वाली है। फेस्टिव सीजन चल रहा है। ऐसे में गैस का इस्तेमाल बढ़ जाता है। पर गुजरात सरकार ने इसी मौके पर राज्य में 2-2 फ्री गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है। मगर कुछ लोग इस फैसले को राजनीति से प्रेरित मान रहे हैं। उनका मानना है कि सरकार की तरफ से ऐसा गुजरात में आने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर किया गया है।

किसे मिलेंगे फ्री सिलेंडर-


 गुजरात सरकार ने दिवाली से पहले लोगों कुछ को एक खास तोहफा दिया है। राज्य सरकार के अनुसार वे सभी लोग, जो पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थी हैं, उनको सरकार 2-2 सिलेंडर मुफ्त में देगी। ये घोषणा सरकार की तरफ से 17 अक्टूबर को की गयी है। इस फैसले की घोषणा शिक्षा मंत्री जीतू वघानी और वित्त मंत्री कानू देसाई द्वारा की गयी है।

हर साल मिलेंगे फ्री सिलेंडर-


 गुजरात सरकार ने सोमवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को साल में दो बार मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का फैसला किया है। वघानी के मुताबिक इस योजना के तहत 38 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। इस निर्णय से गरीब परिवारों के 650 करोड़ रुपये की बचत होगी। उन्होंने कहा कि जैसे ही कोई उपभोक्ता अपना सिलेंडर रिफिल करवाएगा, तुरंत पैसे खाते में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे।

सीएनजी और पीएनजी पर वैट घटा-


 गुजरात सरकार ने सीएनजी और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) पर मूल्य वर्धित कर (वैट) भी घटाया है। इसमें 10 प्रतिशत की कटौती की गयी है। अहमदाबाद में कल औसत सीएनजी की कीमत 83.9 रुपये, गांधीनगर में 82.16 रुपये और वडोदरा में 81.15 रुपये थी। सीएनजी पर वैट कम करने से उपभोक्ताओं को 6 से 7 रुपये प्रति किलो का फायदा होगा। वहीं पीएनजी पर उपभोक्ता 5 से 6 रुपये प्रति किलो की बचत कर पाएंगे। यह फैसला भी इस साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों से पहले लिया गया है।

चेक करें ये जरूरी डिटेल-


 चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है। वहीं गुजरात चुनावों की तारीखों की भी जल्द ही घोषणा की जाएगी। इधर दिल्ली में 8 अक्टूबर को घरेलू रसोई में पाइप से सीएनजी और पाइप्ड रसोई गैस की कीमतों में 3-3 रुपये की बढ़ोतरी की गई। 7 मार्च के बाद से कीमतों में यह 14वीं वृद्धि है। पिछली बार 21 मई को कीमतों में 2 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई थी। इस अवधि के दौरान कुल मिलाकर सीएनजी की कीमत 22.60 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ी है। अप्रैल 2021 से, सीएनजी की कीमतों में 35.21 रुपये प्रति किलोग्राम या 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस बीच मंगलवार (18 अक्टूबर) को लगातार 150वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम अपरिवर्तित रहे।