home page

Gold Buy on Dhanteras : इस धनतेरस पर 1 रुपये में खरीदें सोना, घर बैंठे कर सकते है खरीदारी, जानिए प्रोसेस

 अगर आज आप 1 रुपये का सोना खरीदते हैं तो आपको 0.0001 ग्राम सोना मिलेगा. जिसपर 3 फीसदी GST जोड़कर कुल 1.04 रुपये भुगतान करना होगा. इस बेचना बेहद आसान है और डिजिटल माध्यम से खरीदा गया सोना 24 कैरेट शुद्ध होता है. आइए खबर में निचे जानते है इसे खरीदने के फायदे। 

 | 
इस धनतेरस पर 1 रुपये में खरीदें सोना, घर बैंठे कर सकते है खरीदारी, जानिए प्रोसेस

HR Breaking News, Digital Desk- धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. हर साल धनतेरस (Dhanteras) पर भारी मात्रा में सोने की बिक्री होती है. इस बार भी उम्मीद है कि सोने का कारोबार बेहतर रहेगा. क्योंकि बीते दो साल कोरोना की वजह से फेस्टिवल के दौरान कई तरह के बैन थे. 


 लेकिन अगर आप इस धनतेरस सोने में ज्यादा निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो आप घर बैठे केवल 1 रुपये का प्योर सोना (Pure Gold) खरीद सकते हैं. ऑनलाइन गोल्ड खरीदना आसान भी है और जब चाहें उसे ऑनलाइन बेच भी सकते हैं. अब आइए बताते कहां-कहां बिक रहा है एक रुपये में सोना, और कैसे कर सकते हैं ऑर्डर?

Paytm से खरीदें 1 रुपया का सोना- 

अगर आप Paytm यूज करते हैं तो आप आसानी से एक रुपये का सोना खरीद सकते हैं. पेटीएम ओपन करने के बाद Search में Gold लिखें. उसके बाद आपके सामने Paytm Gold का ऑप्शन आएगा. जिसपर क्लिक करके आप जितना मर्जी सोना खरीद सकते हैं.  अगर आप ज्यादा पैसा नहीं लगाना चाहते हैं तो एक रुपये का भी सोना यहां मिल रहा है. पेमेंट के दौरान आपको सोने की कीमत और 3 फीसदी का भुगतान करना होगा. 

 


अगर आज आप पेटीएम पर 1 रुपये का सोना खरीदते हैं तो आपको 0.0001g सोना मिलेगा. जिसपर 3 फीसदी GST जोड़कर 1.04 रुपये भुगतान करना होगा. वहीं Paytm से 1001 रुपये का सोना खरीदते हैं तो इसके बदले आपको 0.1944 ग्राम सोना मिलेगा. फाइनल पेमेंट के दौरान ग्राहक को 3 फीसदी GST जोड़कर भुगतान करना होगा. इस तरह आपको कुल 1031.04 रुपये का पेमेंट करना होगा. बता दें, गुरुवार को सोने का अपडेट भाव 5148.74/g है.

  
जब मर्जी तब बेचें- 

इसके जरिए 999 वाला शुद्ध सोना खरीद सकते हैं. खरीद पर कंपनी उस कीमत का सोना लॉकर में रख देती है. इसमें निवेश के बदले एक पर्चेज  रसीद मिलती है. जरूरत पड़ने पर इसे आप ऑनलाइन बेच भी सकते हैं. फायदे की बात करें तो जैसे-जैसे सोने का भाव बढ़ेगा, आपका निवेश भी बढ़ता जाएगा. डिजिटल माध्यम से खरीदा गया सोना 24 कैरेट शुद्ध होता है. अगर आप इसे लॉन्ग टर्म (Long Term) के लिए रखते हैं तो बड़ा फायदा होता है. 


Paytm के अलावा MMTC-PAMP अपने ग्राहकों को महज 1 रुपये में डिजिटल गोल्ड ऑफर कर रहा है. MMTC-PAMP देश की एकमात्र LBMA मान्यता प्राप्त गोल्ड रिफाइनरी  कंपनी है. यह ग्राहकों को सोना खरीदने, बेचने या रिडीम करने की सुविधा देता है. इससे ग्राहक 999.9 शुद्धता वाला सर्टिफाइड सोना केवल 1 रुपये में खरीद सकता  है. 

ऑनलाइन सोने के सिक्के भी उपलब्ध- 

वहीं आप एक क्लिक में सोने के सिक्के भी खरीद सकते हैं. जिसे आप घर तक डिलीवरी भी करा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको कम से कम एक ग्राम सोना खरीदना होगा. पेटीएम के अलावा कई ऐसे मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म हैं, जो ग्राहकों को यह सुविधा प्रदान कर रहे हैं.  

गौरतलब है कि डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) खरीदना सबसे आसान तरीका है. कई बैंक (Bank), मोबाइल वॉलेट और ब्रोकरेज कंपनियां एमएमटीसी-पीएएमपी या सेफ गोल्ड के साथ टाइअप कर अपने ऐप के जरिए गोल्ड की बिक्री करती हैं. इसके अलावा आप शेयर बाजार में कमोडिटी एक्सचेंज के तहत भी गोल्ड की खरीद-बिक्री कर सकते हैं.