home page

Hijab Controversy News : हिजाब विवाद के बीच प्रशासन का बड़ा एक्शन, लगाई गई ये पाबंदियां

उडुपी (Udupi) Hijab Controversy News: हिजाब विवाद (Hijab Controversy News) के बीच कर्नाटक के उडुपी (Udupi) जिला प्रशासन ने जिले में सभी हाईस्कूलों के आसपास के इलाकों में 14 फरवरी से 19 फरवरी तक धारा 144 लागू कर दी गई है।
 | 
Hijab Controversy News

इस दौरान हाईस्कूलों के 200 मीटर के दायरे में इकट्ठा होने पर रोक रहेगी. किसी तरह के जुलूस और नारेबाजी पर पाबंदी रहेगी.

इस स्कीम के तहत बैंक लोन पर सब्सिडी दे रही मोदी सरकार, पढ़ें पूरी खबर


उडुपी में लगेगी धारा (144 Section 144 to be imposed in Udupi)
बता दें कि उडुपी जिला प्रशासन (Udupi District Administration) का ये आदेश 14 फरवरी को सुबह 6 बजे से 19 फरवरी की शाम 6 बजे तक लागू होंगे। आदेश के अनुसार, हाईस्कूलों के 200 मीटर के दायरे के भीतर पांच या इससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक रहेगी. प्रदर्शन और रैलियों पर प्रतिबंध रहेगा।  नारेबाजी करने, गीत गाने या भाषण देने पर सख्त पाबंदी रहेगी.


Hijab Controversy News :  एहतियात के तौर पर उठाया गया कदम
स्कूलों के सोमवार से फिर से खुलने के साथ इस कदम को एहतियाती उपाय के तौर पर देखा जा रहा है. स्टूडेंट्स के प्रदर्शन की स्थिति दोबारा ना बने, इसके लिए धारा 144 (section 144) लागू की गई है. जान लें कि धारा 144 लागू (section 144) होने के बाद इलाके में पुतला फूंकना, पटाखे जलाना, हथियार और पत्थर ले जाना या दिखाना, सार्वजनिक रूप से मिठाई बांटना और सार्वजनिक स्थान पर किसी भी तरह का असभ्य व्यवहार करना प्रतिबंधित रहेगा।

Home और Auto लोन लेने वालों को राहत, नहीं बढ़ेगा EMI का बोझ, जानें डिटेल्स


Hearing on Hijab controversy in Karnataka High Court कर्नाटक हाई कोर्ट में विवाद पर हो रही है सुनवाई 
 Hijab Controversy News गौरतलब है कि कर्नाटक हाईकोर्ट ने हिजाब विवाद  (Hijab Controversy) पर सुनवाई करते हुए बीते गुरुवार को आदेश दिया था कि अंतिम आदेश तक छात्रों के लिए किसी भी धार्मिक प्रतीक की अनुमति नहीं है.

हाई कोर्ट के इस अंतरिम आदेश के बाद अब स्कूल-कॉलेजों में हिजाब और भगवा शॉल दोनों का इस्तेमाल बंद करना होगा. कर्नाटक हाई कोर्ट की बेंच ने कहा कि राज्य में शांति लौटनी जरूरी है और स्कूल-कॉलेज जल्द ही खुलने चाहिए।

मछली पालन के लिए मिलेगा 3 लाख रुपए का लोन,देखिये


हिजाब विवाद (Hijab Controversy)  की शुरुआत पिछले महीने उडुपी गवर्नमेंट प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज की कुछ छात्राओं के हिजाब पहनकर कॉलेज परिसर में जाने पर हुई थी, जिन्हें क्लास में जाने की अनुमति नहीं दी गई थी.

कॉलेज के अधिकारियों का कहना है कि जो छात्रा पहले बिना हिजाब के आती थीं, वे अब अचानक से हिजाब में आने लगी हैं. बाद में छात्राओं ने बिना हिजाब के क्लास में जाने से इनकार करते हुए विरोध प्रदर्शन किया. ये मुद्दा एक विवाद बन गया और अब देश में कई जगहों पर इसको लेकर प्रदर्शन हो चुके हैं।