home page

Free travelling परिवार संग घुमने की कर रहें है तैयारी तो इन 4 जगहों पर खर्चा आएगा जीरो

Free travelling tips अगर आप परिवार संग घुमने का प्रोग्राम बना रहे है तो यह खबर आपके लिए बेहद खास साबित हो सकती है। आज हम आपको चार ऐसी जगहों के बारे में बतानें जा रहे है जहां घुमनें पर आपका रहना और खाना बिल्कुल फ्री होगा। 
 
 | 
Free travelling परिवार संग घुमने की कर रहें है तैयारी तो इन 4 जगहों पर खर्चा आएगा जीरो

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं तो आपके लिए भारत की कई ऐसी जगहें हैं जहां पर खाना रहना सब कुछ मुफ्त मिल सकता है. मतलब कम खर्च में यात्रा का आनंद उठाया जा सकता है. हां, सुनकर यकीन करना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन यह सच है. तो चलिए जानते हैं उन स्थानों के बारे में जहां की ट्रिप प्लान (free trip) करते हुए बजट को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि दो सबसे जरूरी चीजें आपको मिल ही रही हैं फ्री में वो है खाना और रहना. बजट बिगड़ने के चलते घूमने से हमेशा मन मार लेने वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है. आइए जानें इन टिप्स और आइडियाज के बारे में. 


ये हैं 4 जगहें | These 4 places for free travelling


मणिकरण साहिब गुरद्वारा
हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) निकल रहे हैं घूमने तो आप मणिकरण साहिब गुरुद्वारा (Manikaran Sahib Gurudwara) में जाकर रुक सकते हैं. यहां पर ना सिर्फ आपको खाना रहना बल्कि पार्किंग की भी सुविधा मुफ्त में मिलेगी. अगर आप अपनी गाड़ी से जा रहे हैं तो आपको पार्किंग की टेंशन लेनी की जरूरत नहीं है.

आनंद आश्रम 
केरल की यात्रा पर निकल रहे हैं तो आपको हरियाली के बीच स्थित यह आनंद आश्रम (Anand ashram) रुकने के लिए बेस्ट है. यहां पर आपको 3 समय खाना मिलेगा. हालांकि यह भोजन कम तेल मसालों से तैयार किए जाते हैं जो आपके सेहत को खराब होने से बचाए रखेगा.

गीता भवन
ऋषिकेश घूमने जाने का मन बना रहे हैं तो गीता भवन (Gita Bhawan) में जाकर रुक सकते हैं. यह आश्रम 1000 कमरों का है. यहां पर सत्संग और योग का भी सेशन कराया जाता है. यह गंगा नदी के किनारे स्थित है. यहां से आप प्राकृतिक खूबसूरती का भी आनंद उठा सकते हैं.

ईशा फाउंडेशन
यह फाउंडेशन कोयंबटूर से लगभग 40 किलो मीटर की दूरी पर है. यहां पर भगवान शिव की एक खूबसूरत स्टैच्यू भी है. यहां पर आ अपनी स्वेच्छा से दान कर सकते हैं. ईशा फाउंडेशन (Isha Foundation) सामाजिक कार्यों की दिशा में काम करती है.