home page

Insurance ऐसे करोगे ड्राइविंग, तो ज्यादा देना पड़ेगा प्रीमियम इंश्योरेंस

Vehicle Insurance : वाहन चालकों के लिए एक बड़ी खबर है व्हीकल इंश्योरेंस के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव किया है व्हीकल इंश्योरेंस कराने को लोग जागरूक हुए है अगर आप ने भी व्हीकल इंश्योरेंस (vehicle insurance)नहीं कराया है तो ज्लद करा लें नहीं तो आपको भी इन मुसीबतों को सामाना करना पड़ सकता है इस खबर से जुड़ी जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली) IRDAI New Rules For Motor Insurance: कार चलाने वालों के लिए गुड न्यूज आई है। भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने व्हीकल इंश्योरेंस(vehicle insurance) के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। IRDAI ने साधारण बीमा कंपनियों को व्हीकल इंश्योरेंस पॉलिसी (insurance policy)के लिए एक्स्ट्रा बेनिफिट और व्यापक सुरक्षा कवर की एडवांस्ड सुविधाएं पेश करने की अनुमति दे दी है। इसका मकसद मोटर इंश्योरेंस (motor insurance)को ज्यादा किफायती बनाना और मार्केट में इसकी पहुंच बढ़ाना है। बीमा कंपनियों को पे एज यू ड्राइव (Pay as You Drive), पे हाउ यू ड्राइव (Pay How You Drive) और फ्लोटर (Floater) पॉलिसीज लॉन्च करने की अनुमति दी गई है। ये टेलीमैटिक्स बेस्ड व्हीकल इंश्योरेंस स्कीम (insurance scheme)हैं। जिनके लिए प्रीमियम व्हीकल के यूज या उसे चलाने के तरीके पर निर्भर करता है।

ये भी जानिए : Bank loan Update : घर लेकर आनी है कार तो ये बैंक दे रहा है, नाममाञ ब्याज पर पैसे


टेलीमैटिक्स बेस्ड व्हीकल इंश्योरेंस स्कीम


व्हीकल इंश्योरेंस इंडस्ट्री में टेलीमैटिक्स ‘ड्राइविंग’ से संबंधित आंकड़ों पर नजर रखने, उसके स्टोरेज और ट्रांसफर करने के लिए बहुत काम आता है। ये आकड़े गाड़ी चलाने के व्यवहार को समझने और उचित वाहन बीमा दरों को तय करने में काम आते हैं। IRDAI ने कहा कि व्हीकल इंश्योरेंस कराने को लेकर लोग जागरुक हुए हैं। टेक्नोलॉजी के साथ नई यंग जनरेशन की चुनौतीपूर्ण मांग को पूरा करने की गति काफी तेजी से बढ़ी है। साधारण बीमा क्षेत्र को पॉलिसीधारकों की बदलती जरूरतों के साथ तालमेल बिठाने और उनके अनुकूल होने की जरूरत है।


इंश्योरेंस को सुविधाजनक बनाने में मदद मिलेगी


पॉलिसीधारकों के हितों की रक्षा के निरंतर प्रयास और देश में बीमा दायरा बढ़ाने के तहत नियामक ने उद्योग को समय के साथ आगे बढ़ने में मदद को लेकर चीजों को सुगम बनाया है। इरडा ने टेक्नोलॉजी बेस्ड इंश्योरेंस कवर को सुविधाजनक बनाने की दिशा में एक कदम उठाया है। इसके तहत नियामक ने साधारण बीमा कंपनियों को 'मोटर ओन डैमेज' (ओडी) यानी अपने वाहन के नुकसान के कवर के लिए टेक्नोलॉजी बेस्ड धारणा पेश करने की अनुमति दी है। इसमें 'पे एज यू ड्राइव' और 'पे हाऊ यू ड्राइव' शामिल हैं।

क्या है 'पे एज यू ड्राइव'?


'पे एज यू ड्राइव' और 'पे हाऊ यू ड्राइव' व्हीकल इंश्योरेंस मॉडल है। यह पॉलिसीधारकों को अपनी बीमा पॉलिसी को एक सीमा तक अपने हिसाब से तय करने की अनुमति देता है। इससे प्रीमियम को कम करने में मदद मिलती है। 'पे एज यू ड्राइव' एक व्यापक मोटर प्लान है जहां प्रीमियम व्हीकल के उपयोग पर निर्भर करेगा


क्या है 'पे हाऊ यू ड्राइव'?


'पे हाऊ यू ड्राइव' प्रीमियम व्हीकल चलाने के व्यवहार से जुड़ा होगा। सुरक्षित और अच्छे तरीके से गाड़ी चलाने पर मोटर बीमा के लिए प्रीमियम भी कम देना होगा। दूसरी ओर नियमों को तोड़ने या गलत तरीके से वाहन चलाने पर ज्यादा प्रीमियम देना होगा। यानी प्रीमियम की रकम गाड़ी चलाने के तरीके पर तय होगी। इसके लिए गाड़ियों में एक छोटा सा डिवाइस लगेगा।


क्या है फ्लोटर पॉलिसीज?

ये भी जानिए : PNB FD Rates : खुशखबरी! इस बैंक ने बढ़ाई ब्याज दरें


इसमें एक से ज्यादा कार और टू-व्हीलर होने पर अब एक ही इंश्योरेंस पॉलिसी होगी। अलग-अलग गाड़ी के लिए कई पॉलिसी लेने की जरूरत नहीं है। इरडा के मुताबिक, यह हेल्थ इंश्योरेंस के फ्लोटर पॉलिसी की तरह होगा। यह बीमा कवर एड-ऑन आधार पर दिया जाएगा। इसे पॉलिसी में जोड़ा जाएगा।