home page

Indian Railway : Vande Bharat की तीसरी खेप में यात्रियों को मिलने वाली है लग्जरी सुविधाएं, ये हुआ बड़ा बदलाव

Vande Bharat Train: तीसरी खेप में आने वाली वंदे भारत की ट्रेनें हल्की, ऊर्जा-कुशल और अतिरिक्त यात्री सुविधाओं के साथ अधिक आधुनिक सुविधाओं स लैस होंगी। अब तक रेलवे ने 102 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को केवल बैठने की व्यवस्था के साथ शुरू किया था।

 | 
Vande Bharat की तीसरी खेप में यात्रियों को मिलने वाली है लग्जरी सुविधाएं

नई दिल्ली: सिटिंग चेयर वाली वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) के बाद अब रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) स्लीपर सुविधाओं वाली 200 वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat with sleeper facilities) की तीसरी खेप खरीदने की तैयारी में है। इसके लिए रेलवे इसी महीने 24,000 करोड़ रुपये का टेंडर जारी कर सकता है। रेलवे रात भर की यात्रा के लिए स्लीपर सुविधाओं वाली 200 वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण के लिए मार्च में 24,000 करोड़ रुपये का एक बड़ा टेंडर जारी करने की तैयारी कर रहा है।



अभी केवल चेयर कार वाली ही हैं वंदे भारत ट्रेन

अब तक रेलवे ने 102 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को केवल चेयर कार वाली ही चलाई है। जबकि रेलवे पहले ही इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में 44 वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण के लिए ठेका दे चुका है। ऐसी 58 और ट्रेनों की खरीद के लिए फिलहाल बोली प्रक्रिया भी जारी है।

Indian Railway News : यात्रीगण कृप्या ध्यान दें- अब ट्रेनों में आपका सफर होगा संगीतमय

मिलेगी आधुनिक सुविधाएं
भारतीय रेलवे कपूरथला, चेन्नई और रायबरेली में उत्पादन इकाइयों के अलावा 200 वंदे भारत ट्रेन-सेट के निर्माण के लिए नव-निर्मित लातूर सुविधा की भी पेशकश करेगा। संस्करण -3 में वंदे भारत की ट्रेनें हल्की, ऊर्जा-कुशल और अतिरिक्त यात्री सुविधाओं के साथ अधिक आधुनिक सुविधाओं के साथ होंगी। अब तक रेलवे ने 102 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को केवल बैठने की व्यवस्था के साथ शुरू किया था।

Indian Railway Luggage Rule : स्‍लीपर से लेकर फर्स्ट AC तक, जान लें सामान ले जाने का नियम, वरना देना पड़ सकता है जुर्माना


बजट में हुई है 400 ट्रेनों की खरीद की घोषणा
इससे पहले केंद्रीय बजट 2022-23 में 400 और वंदे भारत ट्रेनों की खरीद की घोषणा की गई थी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 3,200 डिब्बों वाली 200 वंदे भारत ट्रेनों के लिए बोली दस्तावेजों को अंतिम रूप दिया जा रहा है और इन्हें मार्च में जारी किया जाएगा। बजट प्रावधान के अनुसार, 16 डिब्बों वाली एक वंदे भारत ट्रेन पर 120 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।