home page

Indian Railway: त्योहारी सीजन में रेलवे चलाने जा रहा है 211 स्पेशल ट्रेन, सीट को लेकर नहीं होगी परेशानी

भारतीय रेलवे इस साल त्योहारी सीजन के लिए छठ पूजा तक 2561 ट्रिप के साथ 211 विशेष ट्रेनें चलाएगा. यह बात रेल मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कही. आइए खबर में निचे जानते है ट्रेनों से जुड़ी विस्तार से जानकारी। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय रेलवे इस साल त्योहारी सीजन के लिए छठ पूजा तक 2561 ट्रिप के साथ 211 विशेष ट्रेनें चलाएगा. यह बात रेल मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कही. कहा गया कि दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार, अमृतसर जैसे अन्य स्थानों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है.

मंत्रालय ने कहा है कि इस महीने की शुरुआत में 179 जोड़ी विशेष ट्रेनों को अधिसूचित किया गया था, जो 2,269 फेरे लेगी. इसमें कहा गया है कि दिल्ली-पटना, दिल्ली- भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा जैसे रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने की योजना है.


सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम-


यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के जवानों को भी तैनात किया गया है. ट्रेनों का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को इमरजेंसी ड्यूटी पर लगाया गया है.

यूं रखी जा रही है कड़ी नजर-


“मे आई हेल्प यू” बूथ प्रमुख स्टेशनों पर खुले रहते हैं, जहां आरपीएफ कर्मियों और टीटीई को यात्रियों को उचित सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए नियुक्त किया जाता है. प्रमुख स्टेशनों पर एक एम्बुलेंस और एक पैरामेडिक टीम के साथ ऑन-कॉल मेडिकल टीम उपलब्ध रहती है.

रेल मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, “तमाम बुरी चीजों पर नजर रखी जा रही है – जैसे कि सीटों को मोड़ना-फाड़ना, ओवर-चार्जिंग और दलाली जैसी गतिविधियां. इन सब पर कड़ी निगरानी की जा रही है. अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतार बनाकर भीड़ को नियंत्रित करने के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं.