home page

Indian Railways अब इन ट्रेनों में यात्रियेां को नहीं होगी वेटिंग की परेशानी, रेलवे ने तैयार किया खास प्लान

यात्रियों को ट्रेन में सफर के दौरान वेंटिग की परेशानी से निजात दिलाने को लेकर इंडियन रेलवे (indian railway) की ओर से खास प्लान तैयार किया गया है। जिसके बाद यात्रियों को इन रूट पर वेटिंग की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। आइए जानते है रेलवे द्वारा तैयार खास प्लान
 
 | 
Indian Railways अब इन ट्रेनों में यात्रियेां को नहीं होगी वेटिंग की परेशानी, रेलवे ने तैयार किया खास प्लान

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, North Eastern Railway: देश में त्‍योहार के मौसम शुरू हो चुका है. इस दौरान भारतीय ट्रेनों (Trains) में यात्र‍ियों की भीड़ बढ़ने लगी है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने इससे न‍िपटने के ल‍िए भी अपनी जोरदार तैयारियां शुरू की हैं. इस द‍िशा में पूर्वोत्‍तर रेलवे (North Eastern Railway) की ओर से यात्रियों की सुविधा हेतु लखनऊ जं.-चंडीगढ़-लखनऊ जं एक्सप्रेस में शयनयान श्रेणी एवं वातानुकूलित तृतीय श्रेणी का एक-एक अतिरिक्त कोच स्थायी रूप से लगाया जायेगा. 

 

स्थायी रूप से लगाया कोच 
पूर्वोत्‍तर रेलवे के प्रवक्‍ता का कहना है कि रेलयात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए Train Number : 15011/15012 लखनऊ जं.-चंडीगढ़-लखनऊ जंक्‍शन एक्सप्रेस के बीच संचाल‍ित ट्रेनों में शयनयान श्रेणी एवं वातानुकूलित तृतीय श्रेणी का एक-एक अतिरिक्त कोच स्थायी रूप से लगाया जायेगा.

लखनऊ जंक्‍शन से चलेगी ट्रेन  
लखनऊ जंक्‍शन से 11 अगस्त, 2022 से चलने वाली Train Number : 15011 लखनऊ जंक्‍शन-चंडीगढ़ एवं चंडीगढ़ से 12 अगस्त, 2022 से चलने वाली 15012 चंडीगढ़-लखनऊ जं एक्सप्रेस (Chandigarh-Lucknow Jn Express) के रेक संरचना में शयनयान श्रेणी (Sleeper Class) एवं वातानुकूलित तृतीय श्रेणी (Air Conditioned) का एक-एक अतिरिक्त कोच अब स्थायी रूप से लगाया जाएगा. 

कुल 16 कोच लगाए 
इस ट्रेन में एस.एल.आर.डी. के 01, साधारण द्वितीय श्रेणी के 07, शयनयान श्रेणी के 03, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 03 तथा वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के 01 कोच सहित कुल 16 कोच लगाये जाएंगे.

 


स्पेशल ट्रेनें चलाने की मंजूरी 
भारतीय रेलवे ने त्योहारों के दौरान ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ने के मद्देनजर सभी जोन (Zonal Railways) में फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाने की मंजूरी दी है. इससे रेल यात्रियों को सफर की अतिरिक्त सुविधा और भीड़ से राहत मिल सकेगी. ये ट्रेनें कम से कम 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी.