home page

LIC Scheme अब हर रोज 60 रुपए बचाकर 13 साल में कमा सकते है 26 लाख, समझें स्कीम का पूरा गणित

अगर आप भी अपने बच्चों के लिए कुछ पैसे हर रोज जमा करके भविष्य के लिए अच्छी रकम जोड़ने का प्लान बना रहे है तो एलआईसी (LIC) की ये स्कीम (LIC ki Scheme) आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है। स्कीम के तहत आपको हर रोज केवल 60 रुपए जमा करने है जिसके बाद आप 13 सालों में 26 लाख रुपए जमा कर सकते है। 
 
 | 
Farming Tips सोशल मीडिया से सीखकर शुरू की खेती, अब कंपनी खरीददारों की लगी रहती है लाइन

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई ,दिल्ली आज हम बात करेंगे लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन यानी कि LIC की स्कीम जीवन लक्ष्य के बारे में. जीवन लक्ष्य पॉलिसी एलआईसी के सबसे अधिक प्लान में एक है. इस पॉलिसी का जैसा नाम है, ठीक वैसा ही काम देखते हुए इसे डिजाइन किया गया है. अगर आप कोई वित्तीय लक्ष्य लेकर चल रहे हैं, भविष्य में किसी बड़े खर्च की जरूरत है, तो आप इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं. यह पॉलिसी ग्राहक को सुरक्षा के साथ सेविंग भी प्रदान करती है. जीवन लक्ष्य एक लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट प्लान है जिसके तहत ग्राहक को पॉलिसी पीरियड से 3 साल कम तक प्रीमियम चुकाना होता है.

 

एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी ‘विथ प्रॉफिट पॉलिसी’ है जिसमें एलआईसी अपने बिजनेस के फायदे को ग्राहकों के साथ शेयर करती है. ग्राहकों को वेस्टेड सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिश्नल बोनस के रूप में फायदा देती है. इस प्लान की सबसे बड़ी खासियत ये है कि बीमाधारक अगर पॉलिसी पीरियड के दौरान दुनिया छोड़कर चला जाता है, तो नॉमिनी के लिए सभी प्रीमियम माफ हो जाते हैं. नॉमिनी को सम एस्योर्ड का 10 परसेंट पैसा रेगुलर एनुअल इनकम के रूप में दिया जाता है और मैच्योरिटी के समय जमा हुआ पैसा भी दिया जाता है. यही वजह है कि इस पॉलिसी को कन्यादान पॉलिसी भी कहते हैं.

 

इसी का नाम है कन्यादान पॉलिसी


ग्राहक चाहें तो कन्यादान या जीवन लक्ष्य पॉलिसी में मंथली, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर प्रीमियम दे सकते हैं. इस पॉलिसी में ग्रेस पीरियड के दौरान भी कवरेज बनी रहती है. ग्रेस पीरियड के दौरान भी कोई क्लेम आता है तो एलआईसी उसका भुगतान करती है. पॉलिसी में लोन फैसिलिटी भी मौजूद है. 2 साल पॉलिसी चलाने के बाद जीवन लक्ष्य प्लान पर लोन उठाया जा सकता है. पॉलिसी बंद होने पर उसे दोबारा चालू कर सकते हैं. प्रीमियम ड्यू डेट के 5 साल के अंदर पॉलिसी को रिवाइव कर सकते हैं. इस पॉलिसी को कम से कम 18 वर्ष के लोग ले सकते हैं और अधिकतम 50 साल के व्यक्ति के लिए यह पॉलिसी दी जाती है.

जीवन लक्ष्य पॉलिसी के अंतर्गत 13 से 25 वर्ष तक का पॉलिसी पीरियड उपलब्ध है. 13 से लेकर 25 साल के प्रीमियम टर्म के लिए यह पॉलिसी मिलती है. लिमिटेड प्रीमियम होने के चलते पॉलिसी पीरियड से 3 साल कम ही पैसा चुकाना होगा. यह पॉलिसी कम से कम 1 लाख रुपये की लेनी होगी और अधिकतम सम एस्योर्ड की कोई लिमिट नहीं है. अब आइए एक उदाहरण से समझते हैं.

मैच्योरिटी पर कितने रुपये मिलेंगे
30 साल के वरुण 5 लाख की जीवन लक्ष्य पॉलिसी लेते हैं. वरुण ने पॉलिसी पीरियड के रूप में 25 साल का चुनाव किया है. इस तरह वरुण को 22 साल ही प्रीमियम देना होगा. अगर वरुण मंथली प्रीमियम भरना चाहते हैं तो उन्हें 1770 रुपये यानी कि हर दिन लगभग 60 रुपये जमा करने होंगे. अगर सालाना प्रीमियम देना हो तो 20,787 रुपये लगेंगे. इस तरह वरुण पूरे पॉलिसी के दौरान 4,57,772 रुपये जमा करेंगे. जब पॉलिसी के 25 साल हो जाएंगे तो वह मैच्योर हो जाएगी और वरुण को सम एस्योर्ड, रिवर्सनरी बोनस और एडिश्नल बोनस का पैसा जोड़कर दिया जाएगा.


इस तरह वरुण को सम एस्योर्ड का 5 लाख, वेस्टेड रिवर्सनरी बोनस का 6.125 लाख और एडिश्नल बोनस का 2.25 लाख रुपये मिलेंगे. पूरी रकम जोड़ें तो वरुण के हाथों में 13,37,500 रुपये मैच्योरिटी के रूप में मिलेंगे. आपने देखा कि हर दिन लगभग 60 रुपये जमा कर वरुण ने साढ़े चार लाख रुपये के आसपास जमा किए, लेकिन मैच्योरिटी पर उन्हें 13.37 लाख रुपये मिले जो कि जमा पैसे से 3 गुना से अधिक है.