home page

Indian Railways: रात को ट्रेन में सफर करने वाले यात्री जान लें ये खबर, बदल गए हैं रेलवे नियम !

भारतीय रेलवे ने नया नियम पेश किया है। नियम जल्द ही लागू किए जाएंगे और नियमों का पालन नहीं करने पर लोगों को जुर्माना भरना पड़ सकता है। जान लें सभी ये नियम...

 | 
Indian Railways: रात को ट्रेन में सफर करने वाले यात्री जान लें ये खबर, बदल गए हैं  रेलवे नियम !

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, भारतीय रेलवे यात्रियों की बेहतर सुविधा के लिए समय-समय पर बदलाव करता रहता है। रेलवे का उद्देश्‍य है कि यात्रियों को बिना परेशानी के यात्रा पूरा हो सके। इसी के मद्देनजर रेलवे यात्रियों के रात में सोने के नियम में बदलाव करने जा रहा है, क्‍योंकि ऐसा अक्‍सर देखा जाता है कि कुछ लोग रात में सोने के समय यात्रियों को शोर करके परेशान करते हैं। इससे यात्रियों को रात के सोने के समय परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Indian Railways: पानी के अंदर चलेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, ये होगा रूट

लोगों को रेलवे की ओर से सख्‍त हिदायद दी जाती है कि रात में सोने के समय डिब्बे के अंदर और बाहर शोर करना, कोच में अन्य लोगों से जोर से बात करना, तेज संगीत बजाना या कॉल पर बात करना आदि न करें, वरना उनपर जुर्माना लगाया जा सकता है। भारतीय रेलवे ने इसे लेकर नया नियम पेश किया है। नियम जल्द ही लागू किए जाएंगे और नियमों का पालन नहीं करने पर लोगों को जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Indian Railway: भारत के इस रेलवे स्टेशन का नाम है सबसे छोटा, पता भी नहीं लगेगा कब हुआ शुरू और कब खत्म


नए नियम के अनुसार, कोई भी या‍त्री ट्रेन में संगीत सुनने, जोर से बात करने, शोर करने या कॉल पर जोर से बात करने की अनुमति नहीं है। रेलवे की ओर से यह नया नियम इसलिए लाया गया है कि यात्री आसानी से सो सकें और बिना किसी परेशानी के सफर कर सके। इस नए नियम के लागू हो जाने के बाद यात्रियों का सफर सुविधाजनक होने के साथ ही आरामदायक और शांतिपूर्ण यात्रा होने की संभावना है।

Indian Railways: यहां एक ही जगह पर दो रेलेवे स्टेशन, यात्री भी देखकर हो जाते है हैरान, जानिए इस जगह का नाम


वहीं अगर किसी यात्री की ओर से ऐसी किसी भी हरकत की कार्रवाई की जाती है तो उसपर जुर्माना लगाया जा सकता है। इसकी शिकायत आप ट्रेन के स्‍टॉफ खासकर टीईटी से कर सकते हैं। इसके बाद उस यात्री पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा और आवश्‍यक कार्रवाई की जाएगी।

Railway News : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 199 स्टेशनों पर मिलेगी ये हाईटेक सुविधाएं, चेक कर लें लिस्ट


ऐसे में रेलवे की ओर से लोगों को अलर्ट की जाती है कि कभी भी रात में सोने के दौरान आप ऐसी हरकत न करें। हालांकि अगर आप रात में कोई वीडियो देेख रहे हैं तो आप ईयरफोन जैसे डिवाइस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, ताकि किसी को समस्‍या न हो।