home page

LPG Gas Cylinder - गुड न्यूज, 1 हजार वाला रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा केवल 500 रुपये में

आम जनता के लिए इस महंगाई के दौर में ये खबर बड़ी राहत भरी है। दरअसल अब आपको 1 हजार वाला रसोई गैस सिलेंडर केवल 500 रुपये में मिलेगा। आइए नीचे खबर में जानते है आखिर कैसे। 

 | 
LPG Gas Cylinder - गुड न्यूज, 1 हजार वाला रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा केवल 500 रुपये में

HR Breaking News, Digital Desk- बीपीएल (BPL) और उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत आने वाले लोगों को 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) मिलेगा. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अलवर के मालाखोड़ा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, 1 अप्रैल से सस्ता एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) मिलेगा.

हर साल उज्ज्वला वालों को 12 सिलेंडर 500 रुपये की दर से मिलेंगे. उन्होंने कहा, अगले महीने हम बजट पेश करेंगे, उसमें रसोई से महंगाई का बोझ कम करने के लिए किट बांटने की योजना लाएंगे.

बता दें कि मई 2016 में, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (एमओपीएनजी) ने ग्रामीण और वंचित परिवारों को रसोई गैस जैसे स्वच्छ रसोई ईंधन उपलब्ध कराने के इरादे से एक खास योजना के रूप में 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' (PMUY) की शुरुआत की.


उज्ज्वला 2.0 के तहत कनेक्शन लेने के लिए पात्रता मानदंड-


- आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए (केवल महिला).
- एक ही घर में किसी भी ओएमसी से कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए.
- इन कैटेगरी में से किसी से संबंधित वयस्क महिला - अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा

वर्ग (एमबीसी), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), चाय और पूर्व चाय बागान जनजातियां, वनवासी, द्वीप और नदी द्वीप समूह में रहने वाले लोग, एसईसीसी परिवारों (एएचएल टिन) या 14 सूत्री घोषणा के अनुसार किसी भी गरीब परिवार के तहत सूचीबद्ध हैं.

जरूरी दस्तावेज-


अपने ग्राहक को जानिए (eKYC)- उज्ज्वला कनेक्शन के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है (असम और मेघालय के लिए अनिवार्य नहीं).
राज्य द्वारा जारी राशन कार्ड जिसके आधार पर आवेदन किया जा रहा है, परिवार संरचना को प्रमाणित करने वाले अन्य राज्य सरकार दस्तावेज, अनुलग्नक I के अनुसार स्व-घोषणा (प्रवासी आवेदकों के लिए).


दस्तावेज के क्रम संख्या 3 में उपस्थित लाभार्थी और वयस्क परिवार के सदस्यों का आधार.


पते का प्रमाण - आधार को पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में लिया जाएगा यदि उसी पते पर कनेक्शन की आवश्यकता है। ऐसे में सिर्फ आधार ही काफी है
बैंक खाता संख्या और आईएफएससी.

भारत सरकार द्वारा पीएमयूवाई कनेक्शन के लिए नकद सहायता- 14.2 किलो वाले सिलेंडर के लिए 1,600 रुपये और 5 किलो वाले सिलेंडर के लिए 1,150 रुपये प्रदान की जाती है. इस नकद सहायता में शामिल हैं-


सिलेंडर के लिए सुरक्षा जमा राशि- 14.2 किलो वाले सिलेंडर के लिए 1,250 रुपये, 5 किलो वाले सिलेंडर के लिए 800 रुपये


- प्रेशर रेगुलेटर - 150 रुपये
- एलपीजी होज - 100 रुपये
- घरेलू गैस उपभोक्ता कार्ड - 25 रुपये
- निरीक्षण/स्थापना/प्रदर्शन शुल्क- 75 रुपये

इसके अलावा, तेल विपणन कंपनियों (OMC) द्वारा पीएमयूवाई लाभार्थियों को ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा भी प्रदान की जाती है. इस लोन में एलपीजी चूल्हे के लिए शुल्क (1 बर्नर स्टोव के लिए 565 रुपये, 2 बर्नर स्टोव के लिए 990 रुपये) और कनेक्शन लगाने के समय प्राप्त पहले एलपीजी सिलेंडर की रिफिल लागत को शामिल किया गया है. आवेदक अपनी पसंद के किसी भी वितरक को या तो वितरक के पास आवेदन जमा करके या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अनुरोध प्रस्तुत करके आवेदन कर सकते हैं