home page

Haryana में इस रूट पर मैट्रो कनेक्टिविटी का काम तेज, जल्द शुरू होगा सफर

Gurugram. गुरूग्राम (Gurugram) की मेयर मधु आजाद ने गुरूग्राम-फरीदाबाद (Gurugram-Faridabad) के बीच प्रस्तावित मेट्रो कनैक्टिविटी (Metro Connactivity) को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की तथा परियोजना के बारे में जानकारी ली।

 | 

फरीदाबाद के बाटा चौक (Bata Chowk) से गुरूग्राम के वाटिका चौक (Vatika Chowk) तक मेट्रो कनैक्टिविटी होगी, जिससे इन दोनों शहरों में आवागमन करने वाले यात्रियों को इसका फायदा मिलेगा।

नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गांव बालोला में मेट्रो डिपो स्थापित करने के लिए 20 हैक्टेयर भूमि उपलब्ध करवाई जाएगी, जिसका प्रस्ताव आगामी सदन की बैठक में रखा जाएगा।
बैठक में अधिकारियों ने बताया कि गुरूग्राम(Gurugram) में मेट्रो (Metro) डिपो स्थापना के लिए 20 हैक्टेयर भूमि की आवश्यकता है तथा नगर निगम गुरूग्राम के अधीन गांव बालोला में गुरूग्राम-फरीदाबाद सड़क के किनारे 20 हैक्टेयर भूमि इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त है।

 

अब गुड़गांव (Gurugram) व फरीदाबाद (Faridabad) में मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी स्थापित करेगी ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन

अधिकारियों ने बताया कि गांव बालोला (Balola) में 50 एकड़ क्षेत्र नगर निगम के अंतर्गत आता है, जो कि गैर-मुमकिन पहाड़ की श्रेणी में है और पीएलपीए-1900 की धारा 4 व 5 के दायरे में आता है। वर्तमान में यह भूमि वन विभाग के अधीन है।

गांव बालोला की उक्त भूमि के डायवर्जन में समकक्ष गैर वन भूमि वन विभाग को सौंपनी है। गांव नाथूपुर में मौजूद भूमि भी गैर-मुमकिन पहाड़ की श्रेणी में आती है, जो कि डायवर्जन के लिए उपयुक्त है। यह भूमि वन विभाग को वृक्षारोपण गतिविधियों के लिए दी जा सकती है।
 

रेवाड़ी (Rewari) में बच्चा ड्रैस पहनकर नही गया स्कूल तो टीचर ने पीट-पीटकर किया बुरा हाल, शिकायत की तो स्कूल से काटा नाम

मेयर ने अधिकारियों से पर्याप्त जानकारी लेने उपरान्त कहा कि गुरूग्राम से फरीदाबाद मेट्रो कनैक्टिविटी बहुत ही महत्वपूर्ण परियोजना है। इसके बन जाने के बाद दोनों शहरों में आवागमन करने वाले लोगों को बेहतर यातायात सुविधा मिलेगी तथा लोगों का समय बचेगा।

उन्होंने कहा कि मेट्रो कनैक्टिविटी होने से सड़कों पर वाहनों का दबाव कम होगा तथा पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी। वन विभाग को गांव बालोला की भूमि के बदले गांव नाथूपुर में वृक्षारोपण गतिविधियों के लिए भूमि उपलब्ध करवाने से क्षेत्र में हरियाली भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव 24 फरवरी को आयोजित होने वाली नगर निगम सदन की सामान्य बैठक में रखा जाएगा, जिस पर चर्चा करने उपरान्त निर्णय लिया जाएगा।

रेवाड़ी (Rewari) में स्थापित होगा देश का पहला ग्रीन एनर्जी प्लांट, पराली से तैयार होगी बिजली